PNB घोटाले के बाद इस बैंक ने दर्ज कराया लोन धोखाधड़ी का मामला, CBI ने कसा शिकंजा
Advertisement

PNB घोटाले के बाद इस बैंक ने दर्ज कराया लोन धोखाधड़ी का मामला, CBI ने कसा शिकंजा

नीरव मोदी के पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने के बाद धोखाधड़ी के एक बाद एक कई मामले सामने आ रहे हैं.

PNB घोटाले के बाद इस बैंक ने दर्ज कराया लोन धोखाधड़ी का मामला, CBI ने कसा शिकंजा

नई दिल्ली : नीरव मोदी के पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने के बाद धोखाधड़ी के एक बाद एक कई मामले सामने आ रहे हैं. अब बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने दिल्ली के कारोबारी अमित सिंगला और अन्य पर लोन धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है. इस मामले में सीबीआई ने मामला दर्ज कर लिया है. बैंक ऑफ महाराष्ट्र की तरफ से सीबीआई से की गई शिकायत में बताया गया कि सिंगला की आशीर्वाद चेन कंपनी बैंक से 9.5 करोड़ रुपये का लोन लिया था. इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली के हीरा निर्यातक पर ओरएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) की तरफ से 389.85 करोड़ रुपये के लोन धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया गया है.

  1. बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने दर्ज कराया मामला
  2. आशीर्वाद चेन कंपनी ने 9.5 करोड़ का लोन लिया
  3. OBC ने 389.85 करोड़ का मामला दर्ज कराया

गुरुग्राम ब्रांच में हुआ फर्जीवाड़ा
ओरएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से कथित धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई ने हीरा कारोबारी फर्म द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल लिमिटेड पर मामला दर्ज किया है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक की शिकायत के छह माह बाद एजेंसी ने कंपनी के निदेशकों सभ्य सेठ, रीता सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह एवं एक अन्य कंपनी द्वारका दास सेठ एसईजेड इनकॉर्पोरेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया है. गुरुग्राम के सेक्टर-32 स्थित ओबीसी बैंक के ब्रांच से यह फर्जीवाडा हुआ है. बैंक के एजीएम स्तर के अधिकारी ने इस पूरे मामले की जानकारी सीबीआई को लिखित तौर पर दी और सीबीआई ने मामला दर्ज करके तफ्तीश शुरू कर दी है. बैंक द्वारा इस मामले की जानकारी पिछले साल 16 अगस्त को दी गई थी.

क्या विराट कोहली से नाता तोड़ने जा रहा है PNB? यह रही बैंक की सफाई

नीरव मोदी की ब्रांडिड घड़ियां जब्त की
दूसरी ओर पंजाब नेशनल बैंक में कथित फर्जीवाड़ा मामले में अपनी जांच विस्तारित करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार (23 फरवरी) को नीरव मोदी की पत्नी एमी को पूछताछ के लिए समन भेजा और साथ ही नीरव की बैंकों में जमा राशि तथा शेयरों सहित लगभग 44 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली. ईडी ने अरबपति हीरा आभूषण कारोबारी से जुड़ी एक वर्कशॉप से बड़ी संख्या में आयातित घड़ियां भी जब्त कर लीं.

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने धनशोधन रोकथाम कानून के तहत नीरव मोदी समूह के 30 करोड़ रुपये के बैंक खातों और 13.86 करोड़ रुपये के शेयरों पर ताजा जब्ती आदेश जारी किया है. उन्होंने कहा कि नीरव की पत्नी एवं अमेरिकी नागरिक एमी को सम्मन जारी करते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी ने नीरव के रिश्तेदार एवं गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी को पूछताछ के लिए 26 फरवरी को मुंबई स्थित ईडी कार्यालय बुलाया है.

डोनाल्ड ट्रंप का बेटा बोला, पिता के राष्ट्रपति बनने से 'धंधा' हुआ मंदा

पूछताछ के लिए दी गई 22 फरवरी की तारीख पर आने में विफल रहे नीरव को भी इसी दिन एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए सम्मन जारी किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने पिछले हफ्ते विभिन्न स्थानों पर नीरव से जुड़ी संपत्तियों पर छापेमारी के बाद बड़ी संख्या में आयातित घड़ियां, स्टील की 176 अल्मारियां, 158 बॉक्स और 60 कंटेनर जब्त किए हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news