बैंक ब्याज दरों में कटौती को तैयार, एसबीआई ने की पहल
Advertisement
trendingNow1271588

बैंक ब्याज दरों में कटौती को तैयार, एसबीआई ने की पहल

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दर में कटौती के कुछ ही घंटों में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने उधारी दर में 0.40 प्रतिशत कमी करने की घोषणा कर दी वहीं सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने आधार दर में कम से कम 0.25 प्रतिशत कमी का संकेत दिया।

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दर में कटौती के कुछ ही घंटों में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने उधारी दर में 0.40 प्रतिशत कमी करने की घोषणा कर दी वहीं सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने आधार दर में कम से कम 0.25 प्रतिशत कमी का संकेत दिया।

आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी चंदा कोचर ने रिजर्व बैंक मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा,‘ स्पष्ट रूप से, ब्याज दर घटेगी. आधार दरों में कमी होगी। कटौती का एक बड़ा हिस्से का फायदा आगे दिया जाएगा। जब मैं इस (रेपो दर) के एक बड़े हिस्से की बात करती हूं तो इसका मतलब आधे से अधिक होना चाहिए।’

आईबीए द्वारा मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भारतीय स्टेट बैंक :एसबीआई: की चेयरमैन अरंधति भट्टाचार्य मौजूद नहीं थी लेकिन उनके बैंक ने तत्काल ब्याज दर में 0.40 प्रतिशत कटौती की घोषणा की। बैंक ने ब्याज दर घटाकर 9.30 प्रतिशत कर दी है और नयी दरें पांच अक्तूबर से लागू होगी।

एक टीवी चैनल पर उन्होंने कहा कि नीतिगत दर में कटौती से 0.11 प्रतिशत असर अपेक्षित है और बैंक अपनी जमा दरों में भी 0.25 प्रतिशत कटौती कर सकता है।

लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा के बारे में देना बैंक के प्रमुख व आईबीए के नवनिर्वाचित चेयरमैन अश्वनी कुमार ने कहा कि पीपीएफ, एनएससी आदि लघु बचत योजनाओं की दरें, ब्याज दरों के कम करने में प्रमुख बाधा है।

कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक ने कहा कि अगर लघु बचत योजनाओं की दर में इतनी ही, 0.50 प्रतिशत कटौती की जाती है तो वे इसका स्वागत करेंगे।

 

Trending news