Bank Holidays: अगले 4 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें जरूरी काम; यहां देखें छुट्टियों की पूरी List
X

Bank Holidays: अगले 4 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें जरूरी काम; यहां देखें छुट्टियों की पूरी List

बैंक के ज्यादातर काम तो आजकल मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग से हो जाते हैं, लेकिन फिर भी कई जरूरी काम के लिए हमें बैंक जाना पड़ता है ऐसे में किस दिन, कौन से और कहां बैंक बंद रहेंगे इसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं.

Bank Holidays: अगले 4 दिन इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें जरूरी काम; यहां देखें छुट्टियों की पूरी List

नई दिल्ली: अगर आप बैंकिंग से जुड़े कामकाज (Bank related work) को निपटाने की योजना बना रहे हैं, तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, अगले 4 दिन कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. इस बीच आपको असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, आजकल बैंक से जुड़े लगभग सभी काम इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के माध्यम से हो जाते हैं. फिर भी कई बार हमें कुछ जरूरी कामकाज के लिए अपनी बैंक की नजदीकी शाखा (Bank Branch) में जाना जरूरी होता है. ऐसे में बैंक जाने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि किन तारीखों पर बैंक की छुट्टी (Bank Holidays in September 2021) है यानी बैंक बंद रहेंगे.

बता दें कि हर महीने की तरह, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दी जाने वाली छुट्टियों के अनुसार, सितंबर माह में कुछ विशेष अवसरों पर बैंक बंद रहेंगे. तो आइए जानते हैं किस-किस दिन और किस जोन में बैंक बंद रहेंगे...

सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नियम

बता दें कि RBI की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List September 2021) में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. यह छुट्टी सभी राज्‍यों में नहीं रहेगी क्योंकि कुछ त्योहार या उत्सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: IRCTC के साथ करें समंदर की सैर, 18 अक्टूबर से लग्जरी क्रूज लाइनर हो रहा है शुरू; जानें कितने का है पैकेज?

इस दिन होगी छुट्टी

इस हफ्ते 17 सितंबर यानी कि शुक्रवार के दिन कर्मा पूजा के मौके पर रांची के बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. जबकि 19 सितंबर को रविवार के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे. वहीं 20 सितंबर को गंगटोक के बैंकों में इंद्रजात्रा की छुट्टी रहेगी. 21 सितंबर को कोच्चि और तिरुवनंतपुरम के बैंकों में श्री नारायण गुरु समाधि दिवस की छुट्टी होगी.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today, 16 September 2021: सोना लगातार हो रहा सस्ता! भाव 9400 रुपये हैं कम! चांदी की चमक बढ़ी

लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

  • 19 सितंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
  • 20 सितंबर – इंद्रजात्रा (गंगटोक)
  • 21 सितंबर – श्री नारायण गुरु समाधि दिवस (कोच्चि, तिरुवनंतपुरम)

इसके अलावा इस माह के आखिरी हफ्ते में 25 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार है, जिनके कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे. जबकि 26 सितंबर को रविवार की छुट्टी के कारण सभी बैंक बंद रहेंगे.

VIDEO-

Trending news