भूलकर भी रिसीव नहीं पाक से आ रही यह Whatsapp कॉल, अकाउंट हो सकता है खाली

भारत के हाथों बार-बार करारी मात खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान खुद भीषण कंगाली के दौर से गुजर रहा है, लेकिन भारत में लोगों को कॉल करके लॉटरी या ईमान जीतने की बात करके करोड़पति बनाने का झांसा दे रहा है.

भूलकर भी रिसीव नहीं पाक से आ रही यह Whatsapp कॉल, अकाउंट हो सकता है खाली

नई दिल्ली : भारत के हाथों बार-बार करारी मात खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान खुद भीषण कंगाली के दौर से गुजर रहा है, लेकिन भारत में लोगों को कॉल करके लॉटरी या ईमान जीतने की बात करके करोड़पति बनाने का झांसा दे रहा है. पकड़े जाने से बचने के लिए इस बार वह व्हाट्सएप (Whatsapp) कॉलिंग का सहारा ले रहा है. इस फर्जीवाड़े का मकसद भारतीयों को लालच देकर उनके बैंक खातों को खाली करना है. यदि कोई इनके झांसे में फंस जाए तो मोबाइल को हैक करके बैंक एकाउंट का एक्सेस ले लेते हैं या सिम का क्लोन बनाकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं.

+92 ने आती हैं ज्यादातर कॉल
सहयोगी वेबसाइट www.zeebiz.com/hindi में प्रकाशित खबर के अनुसार एक व्हाट्सएप कॉल शुक्रवार को मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले दिलीप कुमार (परिवर्तित नाम) को +92 302 749974 नंबर से आई. इस नंबर की प्रोफाइल पिक्चर में कौन बनेगा करोड़पति का लोगो लगा था. इस लोगों से सीधे-सादे लोगों को ठगे जाने की आशंका बढ़ जाती है. कॉलर ने कहा कि आपने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीती है और इसे पाने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है, एक ऐप डाउनलोड करना होगा. अटपटी हिंदी के कारण दिलीप को शक हुआ और उन्होंने कॉलर को जेल भेजने की चेतावनी दी, जिसके बाद तुरंत फोन कट गया.

ऐसी ज्यादातर कॉल +92 से शुरू होती है, जो पाकिस्तान से की जाती हैं. ऐसी कॉल पर किसी ऐप को डाउनलोड करके आप अपने फोन का पूरा कंट्रोल अनजान कॉलर को दे सकते हैं और वह आपका बैंक एकाउंट साफ कर सकता है. इसलिए विशेषज्ञों की राय है कि +92 से आने वाली किसी भी कॉल को एटेंड न करें. इस नंबर पर भूलकर भी कॉल बैक न करें, वर्ना आपका मोबाइल हैक हो जाएगा और आप बड़े संकट में फंस सकते हैं.

बचाव के लिए जरूरी उपाए
साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक पाकिस्तान से डायरेक्ट फोन और एसएमएस से धोखाधड़ी के मामले बड़ी संख्या में सामने आए हैं, लेकिन अब धोखेबाजी के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें लॉटरी या ईनाम जीतने की बात कहकर एक लिंक भेजा जाता है और उस पर आपके बैंक एकाउंट की पूरी डिलेट मांगी जाती है. इसके बाद हैकर के लिए बैंक एकाउंट को हैक करना बहुत आसान हो जाता है. ऐसे में सावधानी ही बचाव का सबसे बेहतर तरीका है. आप +92 से शुरु होने वाली किसी भी कॉल को कभी एटेंड न करें. अगर इस नंबर से मिस्ड कॉल आई हो तो उस पर कॉलबैक न करें. अच्छा होगा इस नंबर को आप तुरंत ब्लॉक करे दें.