Smartphone Segment: प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने के लिए Airtel ने किया ये ऐलान, जानिए डिटेल
Advertisement

Smartphone Segment: प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने के लिए Airtel ने किया ये ऐलान, जानिए डिटेल

निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने कहा है कि वह प्रतिद्वंद्वियों का मुकाबला करने के लिए स्मार्टफोन पर सब्सिडी देने के पक्ष में नहीं है. कंपनी के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) गोपाल विट्टल ने कहा कि इक्विपमेंट सब्सिडी का खेल कीमत को ‘नष्ट’ करने वाला है.

प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने के लिए एयरटेल ने बड़ा ऐलान किया है....

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने कहा है कि वह प्रतिद्वंद्वियों का मुकाबला करने के लिए स्मार्टफोन पर सब्सिडी देने के पक्ष में नहीं है. कंपनी के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) गोपाल विट्टल ने कहा कि इक्विपमेंट सब्सिडी का खेल कीमत को ‘नष्ट’ करने वाला है. जिसका सबसे बड़ा नुकसान खासतौर पर बाजार के निचले स्तर पर पड़ता है. उन्होंने कहा कि प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की स्मार्टफोन पर उपकरण सब्सिडी की रणनीति का मुकाबला करने के लिए एयरटेल उन अन्य तरीकों का सहारा लेगी, जिससे वो मूल्य की दृष्टि से आकर्षक और बाजार में प्रतिस्पर्धी बनी रह सके.

  1. स्मार्टफोन पर ‘सब्सिडी’ नहीं देगी एयरटेल
  2. प्रतिद्वंदियों से निपटने के लिए बनाया प्लान
  3. तीसरी तिमाही के नतीजों के बाद हुआ ऐलान

तिमाही नतीजों के बाद ऐलान

कंपनी के तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद इन्वेस्टर कॉल में Airtel सीईओ विट्टल ने कहा, ‘जहां तक स्मार्टफोन पर उपकरण सब्सिडी का सवाल है, हम इस पर तब तक टिप्पणी नहीं कर सकते हैं जब तक यह न समझ लें कि यह किसलिए है. लेकिन इसका मुकाबला करने के लिए हम अलग तरीके अपनाएंगे. हमारे पास इससे निपटने की पूरी योजना है. हम बेहद ‘स्मार्ट’ तरीके से इससे निपटेंगे. इससे हम मूल्य की दृष्टि से भी आकर्षक बने रहेंगे. वहीं बाजार में प्रतिस्पर्धी भी बने रहेंगे.’ भारती एयरटेल ने कहा है कि वह इंडोर और ग्रामीण इलाकों में कवरेज बढ़ाने के लिए गीगाहर्ट्ज से कम के स्पेक्ट्रम में जगह बनाने की तैयारी कर रही है.

ये भी पढ़ें- Airtel दे रहा शानदार मौका, आप भी Test कर सकते हैं 5G Service

मैक्सिमम स्पेक्ट्रम पॉलिसी पर जोर

विट्टल ने कहा कि एयरटेल महत्तम स्पेक्ट्रम रणनीति पर आगे बढ़ रही है जो नवीकरण और क्षमता जरूरत के बीच संतुलन बैठाती है. भारती एयरटेल ने हाल में घोषणा की है कि उसका नेटवर्क 5जी के लिए तैयार है. कंपनी ने कहा है कि पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा के बाद उसे अपनी पूजीगत व्यय पृष्ठभूमि में विशेष बदलाव की उम्मीद नहीं है. विट्टल ने कहा, ‘हम यह नहीं मानते कि 5जी आने के बाद हमारे निवेश ‘प्रोफाइल’ में विशेष बदलाव आएगा. जब आप 5जी में निवेश करेंगे, तो 4जी में निवेश रोक देंगे, क्योंकि क्षमता का निर्माण 5जी में करना होगा. आपके पास इन बैंड में अधिक स्पेक्ट्रम होगा. इससे अंतत: एक गीगाबाइट उत्पादन की लागत घटेगी.’

कंपनी की स्पेक्ट्रम रणनीति और स्पेक्ट्रम नवीकरण योजना के बारे में पूछे जाने पर विट्टल ने कहा कि भारती एयरटेल गीगार्ट्ज से कम के स्पेक्ट्रम में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है. इससे कंपनी इंडोर क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रो में भी अपना दायरा बढ़ा सकेगी.

LIVE TV

 

Trending news