Bharti Axa का हुआ ICICI Lombard में मर्जर, जानें आपकी पॉलिसी पर क्या पड़ेगा असर
Advertisement

Bharti Axa का हुआ ICICI Lombard में मर्जर, जानें आपकी पॉलिसी पर क्या पड़ेगा असर

भारती एयरटेल के स्वामित्व वाली जनरल इंश्योरेंस कंपनी भारती एक्सा (Bharti Axa) का आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) में पूरी तरह से विलय की घोषणा कर दी है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारती एयरटेल के स्वामित्व वाली जनरल इंश्योरेंस कंपनी भारती एक्सा (Bharti Axa) का आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) में पूरी तरह से विलय की घोषणा कर दी है. अभी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस में भारती एंटरप्राइजेज की 51 फीसदी और फ्रांस की बीमा कंपनी एक्सा के पास 49 फीसदी हिस्सेदारी है. हालांकि, इस सौदे की वित्तीय जानकारी नहीं दी गई है. माना जा रहा है कि यह सौदा 2700 करोड़ रुपये में हुआ है.

  1. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड देश की तीसरी सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस
  2. यह सौदा 2700 करोड़ रुपये में हुआ
  3. नॉन लाइफ पॉलिसियां पहले की तरह चलती रहेंगी

बनेगी तीसरी सबसे बड़ी कंपनी
इस विलय के साथ ही आईसीआईसीआई लोम्बार्ड देश की तीसरी सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी बन जाएगी. स्वतंत्र वैल्यूअर्स और दोनों कंपनियों के बोर्ड की ओर से मंजूर शेयर ट्रांसफर अनुपात के मुताबिक, भारती एक्सा के शेयरधारकों को 115 शेयर के बदले में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के 2 शेयर मिलेंगे. बोर्ड की ओर से स्कीम को मंजूरी के बाद यह शेयर ट्रांसफर होंगे.

लाइफ इंश्योरेंस में चलता रहेगा कारोबार
भारती एक्सा का लाइफ इंश्योरेंस कारोबार पहले की तरह चलता रहेगा. कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड तीसरे सबसे बड़े नॉन लाइफ बीमा कंपनी बन जाएगी. मर्ज किए गए व्यवसाय में प्रो-फॉर्म के आधार पर बाजार हिस्सेदारी लगभग 8.7 फीसदी होगी. यह आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की यात्रा में एक ऐतिहासिक कदम है और हमें विश्वास है कि यह लेन-देन हमारे शेयरधारकों के लिए महत्वपूर्ण होगा. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ भार्गव दासगुप्ता ने कहा कि हम उन क्षमताओं और शक्तियों से उत्साहित हैं जो भारती एक्सा हमारे मताधिकार में जोड़ देंगी.

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, हमारे व्यापार ने लगातार विकास का प्रदर्शन किया, उत्पादक भागीदारी को मजबूर किया और वितरण पदचिह्न में काफी वृद्धि की है. हमें विश्वास है कि आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के साथ हमारे व्यापार का प्रस्तावित समामेलन अधिक से अधिक व्यापार तालमेल लाएगा और सभी हितधारकों के लिए मूल्य पैदा करेगा.

क्या पड़ेगा आप पर असर
भारती एक्सा के जो पॉलिसीधारक हैं, उनकी सभी तरह की नॉन लाइफ पॉलिसियां पहले की तरह चलती रहेंगी. हालांकि रिन्युअल के वक्त लोगों को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड से पॉलिसी रिन्यु करानी होंगी. वहीं जो भी क्लेम होंगे उनका निस्तारण पूरी तरह से अब से आईसीआईसीआई लोम्बार्ड करेगी. भारती एक्सा की भारत में 152 शाखाएं हैं जो मोटर और दोपहिया, स्वास्थ्य और गंभीर बीमारी, संपत्ति और छात्र, व्यक्तिगत और पारिवारिक यात्रा के लिए बीमा की पेशकश करती हैं. 

यह भी पढ़ेंः आज फिर से बढ़े पेट्रोल के दाम, चेक करें आज आपके शहर में क्या हैं नए रेट्स

ये भी देखें---

Trending news