Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी भरेंगे आम लोगों की जेब में पैसा, प्‍लान सुनकर अमेर‍िकी कंपनी ने भी म‍िलाया हाथ!
Advertisement
trendingNow12475838

Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी भरेंगे आम लोगों की जेब में पैसा, प्‍लान सुनकर अमेर‍िकी कंपनी ने भी म‍िलाया हाथ!

Jio Financial BlackRock JV​: अमेर‍िका की द‍िग्‍गज कंपनी ब्लैक रॉक इंक भारतीय बाजार में धीरे-धीरे अपना कारोबार बढ़ाने की तरफ फोकस कर रही है. इसके ल‍िए ब्लैक रॉक की मुकेश अंबानी की ज‍ियो फाइनेंश‍ियल के साथ बातचीत चल रही है.

 

Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी भरेंगे आम लोगों की जेब में पैसा, प्‍लान सुनकर अमेर‍िकी कंपनी ने भी म‍िलाया हाथ!

Jio Financial BlackRock Joint Venture: दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजर कंपनी ब्लैक रॉक इंक (BlackRock Inc) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Jio Financial Services Ltd) के साथ म‍िलकर नया काम शुरू करने जा रही है. खबरों की मानें तो दोनों कंपन‍ियां प्राइवेट क्रेड‍ि‍ट वेंचर शुरू करने को लेकर बातचीत कर रही है. मामले से जुड़े लोगों का कहना है क‍ि इसके जर‍िये कंपनी का मकसद देश में बढ़ती डायरेक्‍ट लेंड‍िंग अपॉर्च्युनिटी का फायदा उठाना है.

50-50 पार्टनरश‍िप के बेस पर शुरू होगा ज्‍वाइंट वेंचर!

ईटी में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार इस मामले से जुड़े अध‍िकारी ने बताया क‍ि 50-50 पार्टनरश‍िप के बेस पर शुरू होने वाला ज्‍वाइंट वेंचर बड़ी कंपनियों से लेकर स्टार्टअप तक को लोन मुहैया कराएगा. यदि ब्लैक रॉक और ज‍ियो फाइनेंश‍ियल इस पर आगे बढ़ने का फैसला करती हैं तो दोनों का यह साथ में तीसरा वेंचर होगा. दोनों देश में एसेट मैनेजमेंट और स्टॉक ब्रोकिंग ब‍िजनेस शुरू करने के लिए पहले ही हाथ मि‍ला चुके हैं.

प्राइवेट क्रेडिट इनवेस्‍टमेंट 6 अरब डॉलर पर पहुंचा
एशियाई देशों में भारत प्राइवेट क्रेडिट के लिए काफी अनुकूल है. ग्‍लोबल फर्म जैसे अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट, सेरबेरस कैपिटल मैनेजमेंट एलपी और वर्डे पार्टनर्स ने लोकल फर्म की बढ़ती जरूरतों को पूरा करके अपने काम को आगे बढ़ाया है. ईवाई की रिपोर्ट के अनुसार साउथ एशियाई देश में प्राइवेट क्रेडिट इनवेस्‍टमेंट 2024 की पहली छमाही में बढ़कर 6 अरब डॉलर के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया.

दोनों ने अभी इस पर अंत‍िम फैसला नहीं क‍िया
ब्लैक रॉक और ज‍ियो फाइनेंश‍ियल ने इस पर साथ काम करने को लेकर क‍िसी तरह का अंतिम फैसला नहीं क‍िया है. कुछ लोगों का कहना है यह भी सकता है दोनों कंपनियां साथ मिलकर काम करने पर सहमत न हो. इस पूरे मामले पर ब्लैक रॉक और जियो फाइनेंशियल के स्‍पोक्‍सपर्सन ने क‍िसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

भारतीय बाजार ब्लैकस्टोन का पसंदीदा मार्केट
ग्‍लोबल फाइनेंश‍ियल क्राइसेस के बाद 1.7 ट्रिलियन डॉलर का प्राइवेट क्रेडिट मार्केट ग्‍लोबल लेवल पर बढ़ रहा है. ब्लैकस्टोन इंक जैसे ऋणदाता भारत जैसे बाजार को पसंद कर रहे हैं. ब्लैक रॉक के एपीएसी प्राइवेट क्रेडिट हेड सेलिया यान ने प‍िछले महीने पत्रकारों को बताया कि देश में कई सहायक कंपनियों वाले बड़े उद्यमों के साथ युवा उद्यमियों को स्टार्टअप में फंड‍िंग देने के लिए तैयार हैं.

आपको बता दें ज‍ियो फाइनेंशियल का नेतृत्व अनुभवी बैंकर केवी कामथ (K.V. Kamath) कर रहे हैं. इसका पहले से ही एक शेडो बैंक (बैंक की तरह काम करने वाला संस्‍थान) रन करता है. इसका काम होम मॉर्गेज करके और म्यूचुअल फंड इनवेस्‍टमेंट पर लोन देना है. साल की शुरुआत में ब्लैक रॉक ने देश में अपने प्राइवेट क्रेडिट ब‍िजनेस को लीड करने के ल‍िए महेश्‍वर नटराज को नियुक्त किया. 

Trending news