Budget 2024: महंगाई उतनी नहीं, आमदनी में इजाफा, बजट में वित्त मंत्री ने बताया GDP का नया फुल फॉर्म
Advertisement
trendingNow12089192

Budget 2024: महंगाई उतनी नहीं, आमदनी में इजाफा, बजट में वित्त मंत्री ने बताया GDP का नया फुल फॉर्म

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 ( Budget 2024) के दौरान कहा कि भारत विश्व शक्ति के तौर पर आगे बढ़ रहा है. देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है. देश में लोगों की आमदनी बढ़ी है. लोगों की एवरेज इनकम में 50  फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman announcement in Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 ( Budget 2024) के दौरान कहा कि भारत विश्व शक्ति के तौर पर आगे बढ़ रहा है. देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है. देश में लोगों की आमदनी बढ़ी है. लोगों की एवरेज इनकम में 50  फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि देश में महंगाई उतनी नहीं बढ़ी है.  उन्होने कहा कि देश की इकॉनमी पिछले दस साल में बदल चुकी है. हमारे लोग अब नई उम्मीदों के साथ जी रहे हैं. देश में रोजगार और व्यवसाय के नए अवसर पैदा हो रहे हैं.  

GDP का नया मतलब 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में जीडीपी का नया मतलब समझाया, उन्होंने  कहा कि हमारी सरकार ने जीडीपी को 'गवर्नमेंट, डिवेलपमेंट और परफॉर्मेंस'  का अर्थ दिया है. सरकार ने समावेशी विकास पर जोर दिया है.  उन्होंने कहा कि 2047 में विकसित भारत बनाने के लिए सरकार ने सोशल जस्टिस पर बल दे रही है.   उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसान पर है. उनकी आकांक्षा और उनका कल्याण हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है .  बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार चौतरफा विकास और ग्रोथ को प्राथमिकता दे रही है. सबको घर, हर घर जल, बैंक अकाउंट और वित्तीय सेवाओं पर सरकार का फोकस है.  खाना का संकट भी 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देकर खत्म किया गया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने  पीएम आवास में महिलाएं ग्रामीण इलाके में पीएम आवास योजना के तहत 7 फीसदी आवास महिलाओं को दिए गए हैं.  

Trending news