Diwali: धनतेरस पर खरीदना है सोना? कैसे पहचान करें असली है या नकली?
Advertisement

Diwali: धनतेरस पर खरीदना है सोना? कैसे पहचान करें असली है या नकली?

Dhanteras के मौके पर लोग गोल्ड की खरीद करते हैं. हालांकि गोल्ड खरीदने वाले लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि गोल्ड असली या फिर नकली है. ऐसे में कुछ उपायों की मदद से लोग ये चेक कर सकते हैं कि सोना असली है या नहीं? आइए जानते हैं इसके बारे में...

Diwali: धनतेरस पर खरीदना है सोना? कैसे पहचान करें असली है या नकली?

Pure Gold: त्योहारों का सीजन चल रहा है. त्योहारों के मौके पर लोग खरीदारी काफी करते हैं और कई सारी चीजें परंपराओं के हिसाब से भी करनी पड़ती है. वहीं इनमें गोल्ड की खरीदारी भी रहती है. लोग दिवाली और धनतेरस के मौके पर गोल्ड खरीदना काफी शुभ मानते हैं. ऐसे में दिवाली या धनतेरस पर गोल्ड खरीदें तो लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कैसे यह चेक कर सकते हैं सोना असली है या नकली? आइए जानते हैं इसके बारे में...

हॉलमार्क

सोना शुद्ध है या नहीं, इसकी जांच के लिए लोगों को हॉलमार्क चेक करना चाहिए. हॉलमार्क के जरिए लोग आसानी से पता कर सकते हैं कि सोना असली है या नकली. इसे कैरेट में मापा जाता है. 24 कैरेट सोने को सबसे शुद्ध सोना माना जाता है. वहीं 10 कैरेट सोने को सबसे बेकार माना जाता है.

विनेगर टेस्ट

विनेगर का टेस्ट करने पर भी सोने की शुद्धता की पहचान की जा सकती है. इसके लिए विनेगर की कुछ बूंदें गोल्ड पर गिराएं. अगर सोना असली है तो इसके रंग में कोई बदलाव नहीं होगा. वहीं अगर सोना नकली है तो इसका रंग बदल जाएगा.

पानी से टेस्ट

सोना काफी कठोर होता है. इसका भारीपन भी इसके शुद्ध होने की एक पहचान है. असली सोना पानी में तैरता नहीं है. यह पूरी तरह से सतह पर चला जाता है. वहीं अगर सोना नकली है तो यह पानी में तैरने लगेगा या फिर पूरी तरह से पानी में नहीं डूबेगा.

मैग्नेट टेस्ट

चुंबक से भी चेक किया जा सकता है कि सोना असली है या फिर नकली है. इसके लिए आपको पास मजबूत चुंबक होनी चाहिए. इसके लिए आपको अपने गोल्ड को लकड़ी की सतह पर रखना होगा. अब धीरे-धीरे चुंबक को सोने के पास ले जाएं. अगर सोना चुबंक से चिपक जाता है तो वह असली सोना नहीं है. वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि गोल्ड के गहने के क्लैप गोल्ड के नहीं बने होते हैं. ऐसे में क्लैप चुंबक की तरफ आकर्षित हो सकते हैं.

एसिड टेस्ट

एसिड से भी गोल्ड की शुद्धता की जांच की जा सकती है. इसको भी गोल्ड पर डालकर चेक कर सकते हैं कि सोने का रंग बदलता है या नहीं. अगर सोने का रंग बदलता है तो सोना नकली होगा.

Trending news