Zee Rozgar Samachar

फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट की डील के विरोध में भारत बंद करेंगे व्यापारी

वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील और रिटेल में एफडीआई के खिलाफ व्यापारियों के संगठन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आगामी 28 सितम्बर को देशव्यापी भारत व्यापार बंद का आव्हान किया है.

फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट की डील के विरोध में भारत बंद करेंगे व्यापारी
व्यापारियों ने वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील के विरोध में भारत बंद की घोषणा कि (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील और रिटेल में एफडीआई के खिलाफ व्यापारियों के संगठन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आगामी 28 सितम्बर को देशव्यापी भारत व्यापार बंद का आव्हान किया है. इस डील के खिलाफ व्यापक समर्थन जुटाने और रिटेल में एफडीआई को अनुमति न दिए की मांग को लेकर 15 सितम्बर से दिल्ली से व्यापारियों की एक राष्ट्रीय रथ यात्रा शुरू करेगा तथा 16 दिसम्बर को दिल्ली में एक ऐतिहासिक राष्ट्रीय व्यापारी रैली करेगा एवं रैली में एक व्यापारी चार्टर भी जारी करेगा. यह निर्णय रविवार को नागपुर में कैट के वार्षिक अधिवेशन में सर्वसम्मति से लिए गए. इस अधिवेशन में देश के सभी राज्यों के लगभग 200 से अधिक व्यापारी नेताओं ने भाग लिया.
 
वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील से रीटेल कारोबार पर होगा असर
कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया की देश भर के व्यापारी वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील के खिलाफ आक्रोशित और आंदोलित हैं. उन्होंने कहा कि यह डील सीधे तौर पर सरकार द्वारा वर्ष 2016 में जारी प्रेस नोट 3 का उल्लंघन है. वालमार्ट फ्लिपकार्ट का यह संयुक्त गठबंधन देश के रिटेल व्यापार पर ई कॉमर्स के जरिये नियंत्रण और एकाधिकार का छिपा एजेंडा है. इस डील से देश के रिटेल व्यापार में व्यापार के समान अवसर समाप्त होंगे वहीँ दूसरी और प्रतिस्पर्धा भी ख़त्म होगी.

ये भी पढ़ें : पिज्जा खाने वालों के लिए बुरी खबर, अब डोमिनोज में नहीं मिलेगी Coca-Cola

राष्ट्रीय व्यापारी रथ यात्रा शुरू की जाएगी
कैट के राष्ट्रीय महामंत्री ने कहा की इस मुद्दे की गंभीरता और व्यापारियों के अस्तित्व के सवाल को ध्यान में रखते हुए देश भर के प्रमुख व्यापारी नेताओं ने एक स्वर से आगामी 28 सितम्बर को भारत व्यापार बंद का आवाहन किया है और सरकार से मांग की है की वो इस मामले में हस्तक्षेप कर देश को एक और ईस्ट इंडिया कंपनी से बचाये. भारत व्यापार बंद के दौरान देश भर में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान और मार्किट बंद रहेंगे और कोई कारोबार नहीं होगा. वहीं देश के विभिन्न भागों के बाज़ारों में व्यापारी विरोध मार्च निकालेंगे. कैट आगामी 15 सितम्बर को दिल्ली से एक राष्ट्रीय व्यापारी रथ यात्रा शुरू करेगा जो 16 दिसम्बर को दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में एक महा रैली में समाप्त होगा. देश भर के व्यापारिक संगठन और व्यापारी रथयात्रा और रैली में शामिल होंगे.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.