कर्ज में डूबी वोडाफोन-आइडिया की ₹30000 करोड़ की मेगा डील, नोकिया-एरिक्सन और सैमसंग के साथ मिलकर बनाया प्लान
Advertisement
trendingNow12441888

कर्ज में डूबी वोडाफोन-आइडिया की ₹30000 करोड़ की मेगा डील, नोकिया-एरिक्सन और सैमसंग के साथ मिलकर बनाया प्लान

कर्ज के बोझ तले दबी वोडाफोन-आइडिया ने मेगा डील की है. कंपनी ने नोकिया-एरिक्सन और सैमसंग के साथ मिलकर 30000 करोड़ रुपये की डील साइन की है. वीआईएल ने 4जी और 5जी नेटवर्क के विस्तार नीति के तहत ये डील की है.

कर्ज में डूबी वोडाफोन-आइडिया की ₹30000 करोड़ की मेगा डील, नोकिया-एरिक्सन और सैमसंग के साथ मिलकर बनाया प्लान

Vodafone-Idea Deal: कर्ज के बोझ तले दबी वोडाफोन-आइडिया ने मेगा डील की है. कंपनी ने नोकिया-एरिक्सन और सैमसंग के साथ मिलकर 30000 करोड़ रुपये की डील साइन की है. वीआईएल ने 4जी और 5जी नेटवर्क के विस्तार नीति के तहत ये डील की है. कंपनी ने 4जी, 5जी उपकरणों की सप्लाई के लिए नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग को 30,000 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट दिया है.

क्या है इस डील में खास 

वीआई ने इस डील को लेकर बतकाया कि इस साझेदारी से कंपनी के विस्तार को मदद मिलेगा. इससे पहले कंपनी ने तीन साल में 6.6 अरब डॉलर यानी 55,000 करोड़ रुपए के कैपिटल एक्सपेंडिचर की घोषणा की थी. अब नौकिया, सैमसंग, एरिक्सन के साथ यह सौदा इस दिशा में पहला कदम है.  

इस डील से क्या होगा फायदा 

यह डील तीन साल के लिए है. इस साल किसी भी भारतीय दूरसंचार परिचालक द्वारा दिया गया सबसे बड़ा सौदा है. कंपनी ने इससे पहले तीन साल में 6.6 अरब डॉलर या 55,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय की घोषणा की थी. यह सौदा इस दिशा में पहला कदम है. कंपनी ने बयान में कहा,कि वोडाफोन आइडिया ने नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ तीन साल की अवधि में नेटवर्क उपकरणों की आपूर्ति के लिए करीब 3.6 अरब डॉलर (करीब 30,000 करोड़ रुपये) का एक बड़ा सौदा किया है. 

इस पूंजीगत व्यय कार्यक्रम का लक्ष्य 4जी आबादी के दायरे को 1.03 अरब से बढ़ाकर 1.2 अरब करना, प्रमुख बाजारों में 5जी सेवा शुरू करना और डेटा की वृद्धि के अनुरूप क्षमता का विस्तार करना है. कंपनी ने कहा 1.2 अरब भारतीयों तक 4जी सेवा (कवरेज) का विस्तार कंपनी की शीर्ष प्राथमिकता है. वीआईएल के सीईओ अक्षय मूंदड़ा ने कहा कि कंपनी ने निवेश चक्र शुरू कर दिया है और यह एक नए दौर की शुरुआत है. 

 नोकिया और एरिक्सन पहले से साझेदीर

कंपनी ने बताया कि नोकिया और एरिक्सन शुरुआत से ही उनके साझेदार रहे हैं और यह उस निरंतर साझेदारी में एक और मील का पत्थर है. उन्होंने कहा, ''सैमसंग के साथ अपनी नई साझेदारी शुरू करके हमें खुशी हो रही है. हम 5जी युग में आगे बढ़ने के साथ अपने सभी भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं. वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) अगस्त 2018 में वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर के विलय से बनी थी. 

कितनी है यूजर्स की संख्या 

 उस समय इसका ग्राहक आधार 40.8 करोड़ था और यह सबसे बड़ी दूरसंचार परिचालक थी.  दूरसंचार नियामक ट्राई के आंकड़ों के अनुसार वीआईएल के पास अब 21.5 करोड़ मोबाइल सेवा ग्राहक रह गए हैं.  कंपनी ने हाल ही में इक्विटी बिक्री के माध्यम से 24,000 करोड़ रुपये जुटाए थे. 

Trending news