FD Rates Hike: ब‍िकने से पहले इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को द‍िया तोहफा, खुशी से उछल पड़े खाताधारक
Advertisement

FD Rates Hike: ब‍िकने से पहले इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को द‍िया तोहफा, खुशी से उछल पड़े खाताधारक

Bank Privatization: पूरे मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों का कहना है क‍ि निजीकरण के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) की उम्‍मीद है.

FD Rates Hike: ब‍िकने से पहले इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को द‍िया तोहफा, खुशी से उछल पड़े खाताधारक

Central Bank of India: सरकार की तरफ से पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के कुछ बैंकों के प्राइवेटाइजेशन पर काम चल रहा है. हाल ही में दीपम के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) को लेकर बयान द‍िया था. उन्‍होंने कहा था क‍ि आईडीबीआई बैंक के निजीकरण के लिए जल्‍द निवेशकों से बोलियां आमंत्रित की जाएंगी. इसके अलावा दो और बैंकों का प्राइवेटाइजेशन होने की बात सामने आ रही है. मीडिया र‍िपोर्ट के अनुसार दो सरकारी अधिकारियों ने नाम नहीं प्रकाश‍ित करने की शर्त पर बताया क‍ि जल्‍द इस पर कैब‍िनेट की मुहर लग सकती है.

ब्‍याज दर बढ़ाकर ग्राहकों को तोहफा द‍िया
पूरे मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों का कहना है क‍ि निजीकरण के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) की उम्‍मीद है. लेक‍िन प्राइवेटाइजेशन से पहले ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने फ‍िक्‍सड ड‍िपॉज‍िट पर ब्‍याज दर बढ़ाकर अपने ग्राहकों को तोहफा द‍िया है. दरअसल, बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में वृद्ध‍ि आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद की गई है.

10 सितंबर से लागू हुईं नई दरें
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर इंटरेस्ट रेट में इजाफा किया गया है. ब्याज दर में क‍िए गए बदलाव के बाद 60 दिन से 5 साल तक की एफडी पर पहले से ज्‍यादा ब्याज म‍िलेगा. बैंक ने 3 से 5 साल की एफडी पर ब्याज दर को 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया है. इसके बाद अब यह बढकर 5.50 प्रत‍िशत हो गई है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार नई दरें 10 सितंबर से लागू हो गई हैं.

बैंक की तरफ से दी जाने वाली नई दरें
ब्याज दर में बदलाव के बाद 7 से 14 दिन की एफडी पर 2.75 प्रत‍िशत का ब्याज म‍िलेगा. वहीं 15 से 30 दिन की एफडी पर 2.90 प्रत‍िशत का ब्याज है. इसी तरह 31 से 45 दिन की एफडी पर 3 प्रत‍िशत, 46 से 59 दिन के ल‍िए 3.35 प्रत‍िशत, 60 से 90 दिन की एफडी पर 3.50 फीसदी और 91 से 179 दिन की फ‍िक्‍स ड‍िपॉज‍िट पर 4 प्रत‍िशत का ब्याज म‍िलेगा.

अब 180 से 270 दिन की एफडी पर 4.65 प्रत‍िशत, 271 से 364 दिन की एफडी पर 4.75 प्रत‍िशत, 1 साल से 2 साल की एफडी पर 5.45 प्रत‍िशत, 2 से 3 साल की एफडी पर 5.50 प्रत‍िशत और 3 साल से 5 साल की एफडी पर 5.50 प्रत‍िशत का ब्याज म‍िलेगा. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से 5 से 10 साल की एफडी पर 5.60 प्रत‍िशत ब्याज मि‍लेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news