PPF में पैसा लगाने वालों को सरकार दे रही खुशखबरी, जून महीने में होगा ये बड़ा बदलाव!
Advertisement

PPF में पैसा लगाने वालों को सरकार दे रही खुशखबरी, जून महीने में होगा ये बड़ा बदलाव!

Public provident fund Interest Rate: अगर आपने भी सरकारी स्कीम पीपीएफ में अपना अकाउंट (PPF Account) ओपन करा रखा है तो आपको जल्द ही सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. जून महीने के आखिर तक सरकार पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund) में बड़ा बदलाव कर सकती है. 

PPF में पैसा लगाने वालों को सरकार दे रही खुशखबरी, जून महीने में होगा ये बड़ा बदलाव!

PPF Scheme Interest Rate: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई सरकारी स्कीमें चलाई जाती हैं, जिसमें आपको मोटे ब्याज का फायदा मिलता है. अगर आपने भी सरकारी स्कीम पीपीएफ में अपना अकाउंट (PPF Account) ओपन करा रखा है तो आपको जल्द ही सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. जून महीने के आखिर तक सरकार पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund) में बड़ा बदलाव कर सकती है. सरकार जून महीने में पीपीएफ की ब्याज दरों में इजाफा कर सकती है. बता दें सरकार की तरफ से हर 3 महीने में स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है. 

1 अप्रैल 2022 को घटाई थी ब्याज दरें
सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आखिरी बार इजाफा साल 2020 में किया था. इसके बाद में 1 अप्रैल 2022 को पीपीएफ की ब्याज दरों को 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया था. इसके बाद से इस स्कीम में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. 

सरकार क्यों नहीं बढ़ा रही है ब्याज दरें?
इसके बाद से केंद्र सरकार की तरफ से पीपीएफ की ब्याज दरों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. इस बार पीपीएफ खाताधारकों को उम्मीद है कि जून, 2023 के अंत तक सरकार ब्याज दरों में इजाफा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टैक्स रिटर्न के बाद इस स्कीम के तहत निवेश की गई राशि करीब 10.32 फीसदी तक ब्याज का फायदा मिल जाता है. वहीं, अन्य स्कीमों की तुलना में इस पर पहले से ही ज्यादा ब्याज मिल रहा है. 

कहां से खुलवा सकते हैं अकाउंट
पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आप मिनिमम 500 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं. आप इसको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक कहीं से भी ओपन करा सकते हैं. 1 जनवरी 2023 के बाद से सरकार इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही है और पीपीएफ स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल में होती है. 

लोन का भी ले सकते हैं फायदा
पीपीएफ स्कीम में आपको टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. इस स्कीम में आप सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं. इस स्कीम में ब्याज के जरिए कमाई गई राशि भी टैक्स फ्री होती है. इस स्कीम में 5 साल पूरे होने के बाद में आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. 

Trending news