ATM Transaction Limit: मुफ्त नहीं होता बैंकों के एटीएम से लेनदेन, तय सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर वसूले जाते हैं इतने रुपये
Advertisement
trendingNow11306462

ATM Transaction Limit: मुफ्त नहीं होता बैंकों के एटीएम से लेनदेन, तय सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर वसूले जाते हैं इतने रुपये

ATM Transaction Charges: भारतीय रिजर्व बैंक की पिछले साल जून में जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, बैंकों को 1 जनवरी 2022 से प्रभावी मासिक मुफ्त लेनदेन सीमा से ज्यादा एटीएम पर प्रति लेनदेन 21 रुपये चार्ज करने की अनुमति दी गई थी. इससे पहले बैंक ऐसे लेनदेन के लिए 20 रुपये वसूलते थे. 

ATM Transaction Limit: मुफ्त नहीं होता बैंकों के एटीएम से लेनदेन, तय सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर वसूले जाते हैं इतने रुपये

HDFC-SBI-ICICI-Axis Bank ATM Limit: देश के सभी बड़े बैंक चाहे प्राइवेट हों या सरकारी, वे हर महीने तय सीमा तक फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन मुहैया कराते हैं. फ्री ट्रांजेक्शन (चाहे वित्तीय हो या गैर वित्तीय) के बाद बैंक ग्राहकों से चार्ज वसूलते हैं. आपके एटीएम में कितने फ्री ट्रांजेक्शन्स हैं, ये निर्भर करेगा कि आपका किस तरह का खाता और डेबिट कार्ड है. भारतीय रिजर्व बैंक की पिछले साल जून में जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, बैंकों को 1 जनवरी 2022 से प्रभावी मासिक मुफ्त लेनदेन सीमा से ज्यादा एटीएम पर प्रति लेनदेन 21 रुपये चार्ज करने की अनुमति दी गई थी. इससे पहले बैंक ऐसे लेनदेन के लिए 20 रुपये वसूलते थे. 

अपने बैंक के एटीएम पर 5 फ्री लेनदेन की इजाजत

  • ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं जबकि अन्य बैंकों के एटीएम से महीने में तीन बार मुफ्त में लेनदेन हो सकता है. गैर मेट्रो शहरों में अन्य बैंकों के एटीएम से 5 मुफ्त ट्रांजेक्शन्स किए जा सकते हैं. 

  • आरबीआई ने बैंकों को 1 अगस्त 2022 से सभी केंद्रों पर 17 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन और हर गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 6 रुपये का इंटरचेंज शुल्क लगाने की इजाजत दी है. एटीएम इंस्टॉलेशन और मेंटेनेंस की लागत वसूलने के लिए बैंक एटीएम सर्विस चार्ज भी वसूलते हैं. 

आइए आपको बताते हैं कि एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक कितना एटीएम चार्ज वसूलते हैं.

भारतीय स्टेट बैंक में एटीएम लेनदेन की सीमा और शुल्क

  • दूसरे बैंक का ग्राहक अपने डेबिट कार्ड से SBI एटीएम से तय सीमा के बाद पैसे निकालेगा तो भारतीय स्टेट बैंक 20 रुपये + जीएसटी और अपने कार्ड धारकों से 10+ जीएसटी शुल्क लेगा.

  • गैर वित्तीय लेनदेन के लिए एसबीआई अन्य बैंक ग्राहकों से 8 रुपये + जीएसटी और एसबीआई खाताधारकों से 5 रुपये + जीएसटी का शुल्क वसूलेगा.

  • अगर खाते में पर्याप्त राशि नहीं है तो एसबीआई बैंक के एटीएम और अन्य बैंक एटीएम पर 20 रुपये+जीएसटी ग्राहक से लिए जाएंगे.

आईसीआईसीआई बैंक में एटीएम ट्रांजेक्शन लिमिट और चार्ज

  • आईसीआईसीआई बैंक में लेनदेन करने वाले अन्य बैंक के एटीएम की नकद निकासी की सीमा 10,000 रुपये है.

  • आरबीआई ने 5 बार मुफ्त लेनदेन की सुविधा दी हुई है. इसके बाद ग्राहक को 21 रुपये लेनदेन और गैर वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये देने होंगे.

HDFC बैंक में एटीएम ट्रांजेक्शन लिमिट और चार्ज

  • अगर अन्य बैंक के ग्राहक डेबिट कार्ड से एचडीएफसी बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो एक बार में 10000 रुपये निकाल पाएंगे. सैलरी अकाउंट वालों को सेविंग्स अकाउंट वालों के साथ 5 मुफ्त ट्रांजेक्शन भी मिलेंगी.

  • अगर तय सीमा से ज्यादा एचडीएफसी बैंक से पैसे निकालेंगे तो बैंक आपसे वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये और गैर वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये+GST वसूल करेगा. 

Axis बैंक में एटीएम ट्रांजेक्शन लिमिट और चार्ज

  • अन्य बैंक के डेबिट कार्ड से अगर एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालेंगे तो एक बार में 10000 रुपये निकालेंगे.

  • तय मौकों से ज्यादा लेनदेन करने पर 20 रुपये का शुल्क वसूला जाएगा.
     

Trending news