सिर्फ 3 मिनट में ही 10 हजार करोड़ की कमाई, इस कंपनी ने बनाया रिकॉर्ड
Advertisement

सिर्फ 3 मिनट में ही 10 हजार करोड़ की कमाई, इस कंपनी ने बनाया रिकॉर्ड

बता दें कि चीन में 11 नवंबर को सिंगल्स डे के तौर पर मनाया जाता है. इसका ट्रेंड 1990 से शुरू हुआ, जो युवाओं के बीच सबसे प्रसिद्ध है.

सिंगल्स डे सेल के दिन कंपनी ने खुद अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला. (PIC: SOCIAL MEDIA)

नई दि‍ल्‍ली: चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने इस बार सिंगल्स डे सेल में रिकॉर्ड बिक्री की है. सिंगल्स डे सेल के दिन कंपनी ने खुद अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला. इस साल के इवेंट से उसने 1.64 लाख करोड़ रुपए (25.3 अरब डॉलर) की बिक्री की है. बता दें कि चीन में 11 नवंबर को सिंगल्स डे के तौर पर मनाया जाता है. इसका ट्रेंड 1990 से शुरू हुआ, जो युवाओं के बीच सबसे प्रसिद्ध है.

  1. अलीबाबा ने इस बार सिंगल्स डे सेल में रिकॉर्ड बिक्री की
  2. 1 दिन के इवेंट में 1.64 लाख करोड़ रुपए की बिक्री की
  3. 3 मिनट में ही करीब 9.8 हजार करोड़ रुपए की बिक्री

सिर्फ 3 मिनट में 9.8 हजार करोड़ की बिक्री

कंपनी के मुताबिक, एक दिन के इवेंट में अलीबाबा की महज एक घंटे में ही 65 हजार करोड़ रुपए (10 अरब डॉलर) की बिक्री हुई. शुरुआती 3 मिनट में ही 1.5 अरब डॉलर यानी करीब 9.8 हजार करोड़ रुपए की बिक्री हुई थी, जबकि पिछले साल इतनी ही सेल 6 मिनट 3 सेकंड में हुई थी. ऐसा करके कंपनी ने बिक्री के मामले में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया.

'चीन के लिए सबसे बड़ा इवेंट'
अलीबाबा के को-फाउंडर और वाइस चेयरमैन जोसफ तसाई के मुताबिक, 'चीन की इकोनॉमी के लिए ये सबसे बड़ा इवेंट है. सिंगल्स डे शॉपिंग एक स्‍पोर्ट या कहें एक एंटरटेनमेंट है. चीन की डि‍स्‍पोजेबल इनकम बढ़ रही है. देश में मि‍डिल क्‍लास कंज्‍यूमर की तादाद 30 करोड़ से ज्‍यादा है, जिसके चलते कंपनी की ऑनलाइन सेल बढ़ रही है.

अमेजन की सेल से 18 गुना बड़ी
अलीबाबा का दावा है कि‍ अब तक की सेल के हि‍साब से सिंगल्स डे अमेजन की प्राइम-डे सेल से 18 गुना ज्‍यादा बड़ी है. ब्‍लैक फ्राईडे और साइबर मंडे की ज्‍वाइंट सेल से भी 2.5 गुना ज्‍यादा है. पिछले साल 18.1 लाख अरब डॉलर की सेल हुई थी. अलीबाबा के ई-वेंचर TMall पर 2016 में सिंगल्स डे के दौरान 13 घंटे में 18.1 अरब डॉलर यानी करीब 1.18 लाख करोड़ रुपए की बिक्री हुई थी.

क्‍या है सिंगल्स डे
चीन में सिंगल्स डे 11 नवंबर को सेलिब्रेट किया जाता है. इसका ट्रेंड 1990 से शुरू हुआ, खासकर युवाओं में इसका काफी क्रेज है. इस एक दिन की सेल में ऑनलाइन शॉपिंग, खासतौर पर स्‍मार्टफोन की बिक्री अचानक बढ़ जाती है. यही वजह है कि दूसरी ई-कॉमर्स कंपनियां भी कुछ सालों से सिंगल्स डे के दिन अपनी सेल लगाती हैं. इससे उन्हें भी फायदा मिलता है.

Trending news