दूसरी बार आईएमएफ की प्रमुख नियुक्त हुईं क्रिस्टिन लेगार्द
Advertisement

दूसरी बार आईएमएफ की प्रमुख नियुक्त हुईं क्रिस्टिन लेगार्द

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का संकटपूर्ण दौर के दौरान नेतृत्व करने वाली क्रिस्टिन लेगार्द को पांच साल के लिये दूसरी बार आईएमएफ का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वह निर्विरोध इस पद के लिये चुनी गई। लेगार्द ने यूरोप में वित्तीय संकट के दौरान आईएमएफ का नेतृत्व किया है।

दूसरी बार आईएमएफ की प्रमुख नियुक्त हुईं क्रिस्टिन लेगार्द

वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का संकटपूर्ण दौर के दौरान नेतृत्व करने वाली क्रिस्टिन लेगार्द को पांच साल के लिये दूसरी बार आईएमएफ का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वह निर्विरोध इस पद के लिये चुनी गई। लेगार्द ने यूरोप में वित्तीय संकट के दौरान आईएमएफ का नेतृत्व किया है।

आईएमएफ के कार्यकारी निदेशक मंडल ने शुक्रवार को 60 वर्षीय लेगार्द को पांच साल की अवधि के लिये दूसरी बार आईएमएफ का प्रबंध निदेशक चुना है। उनका यह दूसरा कार्यकाल 5 जुलाई 2016 से शुरू होगा। बोर्ड ने आम सहमति से यह फैसला किया है।

आईएमएफ निदेशक मंडल ने जनवरी में जब प्रबंध निदेशक पद के लिये चुनाव की प्रक्रिया शुरू की तो फ्रांस की इस पूर्व वित्त मंत्री को कोष के कई शक्तिशाली सदस्यों का पहले ही समर्थन मिल गया था और उनके लिये दूसरा कार्यकाल की दावेदारी पक्की हो गई थी।

आईएमएफ कार्यकारी बोर्ड के डीन एलेक्सेई मोझिन ने कहा, ‘फैसला करते हुये बोर्ड ने लेगार्द की उनके पहले कार्यकाल के दौरान मजबूत और बुद्धिमता पूर्ण नेतृत्व की सराहना की। वैश्विक अर्थव्यवस्था के संकटपूर्ण दौर के दौरान लेगार्द ने कोष के सदस्यों को समर्थन देने की अपनी क्षमता को मजबूत किया और इस दौरान उन्हें नीतिगत सलाह, क्षमता निर्माण और वित्तपोषण सहित विभिन्न क्षेत्रों में समर्थन दिया। उन्होंने इस दौरान उभरते बाजारों और विकासशील देशों के सदस्यों सहित कोष के दुनियाभर के सदस्यों के साथ संबंधों को नये सिरे से मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।’ 

लेगार्द ने आईएमएफ के शीर्ष पद को 2011 मध्य में संभाला था जब इसके पूर्व प्रबंध निदेशक स्ट्रास कान्ह को बलात्कार के एक मामले में न्यूयार्क में गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, बाद में इन आरोपों को हटा लिया गया। क्रिस्टिन लेगार्द ने आईएमएफ की आंतरिक उठापटक को शांत किया और यूरोप के वित्तीय संकट को कम करने के लिये उसके बैंकिंग क्षेत्र में पुनर्पूंजीकरण के लिये दबाए बनाया।

वह वर्ष 1944 में आईएमएफ की स्थापना के बाद से 2011 में प्रबंध निदेशक के शीर्ष पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं। इससे पहले वह फ्रांस की वित्त मंत्री रहीं। इंस्टीट्यूट ऑफ पालिटिकल स्टडीज और पेरिस की एक्स यूनिवर्सिटी के लॉ स्कूल से डिग्रीधारक लेगार्द इंटरनेशनल लॉ फर्म बेकर एण्ड मैकेंजी में भागीदार के तौर पर काम कर चुकीं हैं। वर्ष 1999 में वह इसकी वैश्विक कार्यकारी समिति की चेयरमैन नियुक्त की गई। वह कंपनी के शीर्ष पद पर 2005 तक बनी रही। उसके बाद फ्रांस में उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया।

Trending news