देश के इस शहर में सबसे महंगी बिक रही CNG! पेट्रोल-डीजल से भी ज्यादा है कीमत
Advertisement

देश के इस शहर में सबसे महंगी बिक रही CNG! पेट्रोल-डीजल से भी ज्यादा है कीमत

Nagpur CNG Price: नागपुर में इस समय देश में सबसे ज्यादा महंगी सीएनजी बिक रही है. इस शहर में सीएनजी ही नहीं बल्कि पेट्रोल और डीजल भी काफी महंगे बिक रहे हैं. यहां तक कि नागपुर में सीएनजी की कीमत पेट्रोल-डीजल से भी ज्यादा है.

CNG Price Hike

नई दिल्ली: CNG Price Hike: बढ़ती महंगाई के बीच आम लोगों को एक के बाद एक झटका लग रहा है. रूस-यूक्रेन युद्ध ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है. क्रूड ऑयल की रफ्तार ने देश ही नहीं दुनिया की हालत खस्ती कर रखी है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सीएनजी (CNG) इको-फ्रैंडली ईंधन (Eco-Friendly Fuel) पर जोर देते हैं. लेकिन उनके गृह शहर नागपुर में हालात बहुत बुरे हैं. नागपुर में CNG 120 रुपये प्रति किलोग्राम (CNG Price in Nagpur) बिक रही है.

  1. देश के इस शहर में सबसे ज्यादा महंगी बिक रही CNG
  2. नागपुर में CNG की कीमत अचानक बढ़ी
  3. शहर में हैं तीन सीएनजी पंप

देश में यहां बिक रही सबसे महंगी सीएनजी

नागपुर में इस समय देश में सबसे ज्यादा महंगी सीएनजी बिक रही है. इस शहर में सीएनजी ही नहीं बल्कि पेट्रोल और डीजल भी काफी महंगे बिक रहे हैं. यहां 8 मार्च को डीजल की कीमत 92.51 रुपये प्रति लीटर थी. वहीं, पेट्रोल का भाव 109.75 रुपये प्रति लीटर पर था. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया DA Arrear पर सबसे बड़ा अपडेट! इस दिन खाते में आएंगे 2 लाख रुपये

अचानक बढ़ी CNG की कीमत 

आपको बता दें कि नागपुर में अचानक से सीएनजी की कीमत बढ़ गई है. इस खूबसूरत शहर में पांच मार्च को CNG की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी. लेकिन महज दो दिन में ही इसने रफ्तार पकड़ लिया और CNG की कीमत 20 फीसदी बढ़कर 120 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. 

यहां हैं बस 3 सीएनजी पंप

नागपुर में गुजरात से LNG मंगाया जाता है और फिर इसे ही प्रोसेस करके CNG में बदल दिया जाता है. यही वजह है कि यहां CNG का भाव देश में सबसे ज्यादा है. इतना ही नहीं नागपुर में सिर्फ 3 CNG पंप है जो एक निजी कंपनी चलाती है. इसी कंपनी का नागपुर में CNG ईंधन पर एकाधिकार है.

दिल्ली-एनसीआर की हालत 

हालांकि, इसी कंपनी के अधिकारियों का कहना है की अभी नागपुर तक गैस पाइपलाइन डालने का काम चल रहा है वह काम पूर्ण होने के बाद सीएनजी के दाम में कमी आ सकती है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई शहरों में CNG की कीमतें 50 पैसे से लेकर 1 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गई है. नई कीमतें मंगलवार सुबह 6 बजे से प्रभावी हो गई हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news