नए साल में कोरोना की पड़ी भारी मार, हुआ कम से कम 200 करोड़ का नुकसान
Advertisement

नए साल में कोरोना की पड़ी भारी मार, हुआ कम से कम 200 करोड़ का नुकसान

नए साल में बहुत सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना था. अभी भी शादियों (Marriages) का सीजन है और वह रद्द हो गई हैं. नए साल (New Year) और क्रिसमस (Christmas) के समारोह और कार्यक्रमों के रद्द होने की वजह से होटल इंडस्ट्रीज को करीब 200 करोड़ का नुकसान हुआ है.

नए साल में कोरोना की पड़ी भारी मार, हुआ कम से कम 200 करोड़ का नुकसान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण शादी समारोह के साथ-साथ क्रिसमस और नए साल के जश्न (Celebration) के लिए बुकिंग रद्द (Cancellation of Booking) होने से होटल, रेस्टोरेंट और अन्य संबंधित क्षेत्रों को 200 करोड़ रुपये का भारी नुकसान (Loss) झेलना पड़ा है. 

  1. ओमिक्रॉन वेरिएंट का कहर
  2. होटल क्षेत्रों पर पड़ा भारी असर
  3. 200 करोड़ रुपयों का हुआ नुकसान

FHRAI ने दी जानकारी

फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FHRAI) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए मामलों में वृद्धि के साथ उसकी रोकथाम (Prevention) के लिए विभिन्न राज्यों में पाबंदियां (Restrictions) लगने से अनिश्चितता (Uncertainty) बढ़ी है. इससे उद्योग को डर है कि सरकार के समर्थन (Government Support) के बिना उन्हें अपने काम-धंधे फिर बंद करने पड़ेंगे.

ये भी पढें: सेविंग्स के टाइम ये 3 गलतियां करते हैं लोग, इसलिए अमीर बनने का सपना रह जाता है अधूरा

करीब 200 करोड़ का हुआ नुकसान

एफएचआरएआई (FHRAI) के संयुक्त मानद सचिव (Joint Honorary Secretary) प्रदीप शेट्टी ने पीटीआई-भाषा को बताया, 'नए साल के आस पास बहुत सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना था. अब शादियों का सीजन है और वह रद्द हो गई हैं. नए साल और क्रिसमस के आस-पास समारोह और कार्यक्रमों के रद्द होने की वजह से उद्योग को अब तक करीब 200 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.' 

ओमिक्रॉन वेरिएंट ने दिया बड़ा झटका

उन्होंने ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट के प्रभाव को लेकर कहा 'पिछले साल 25 दिसंबर के बाद से शहर के होटल कमरों के उपयोग और शुल्क (Fees) में भारी गिरावट आई है.' शेट्टी ने कहा कि रेस्टोरेंट (Restaurant) में भी लोगों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है और यह 50% से भी कम हो गई है. बिक्री और आय दिसंबर के मुकाबले घटकर केवल 10% से 20% रह गई है. 

ये भी पढें: किस्‍त भरने पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं, इन स्‍कीम का पेमेंट करें ऑनलाइन!

होटलों की बुकिंग्स पर पड़ा असर

प्रदीप शेट्टी ने कहा, 'छुट्टियां मनाने और रिसॉर्ट जैसे स्थानों पर भी होटल कमरों का उपयोग 50% से भी ज्यादा घट गया है, जो पहले अच्छा चल रहा था.' शेट्टी ने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद अक्टूबर 2021 से होटलों और रेस्टोरेंट में राजस्व (Revenue) और लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है. हालांकि वर्तमान में उद्योग फिर से अनिश्चितताओं की तरफ जा रहा है. 

(इनपुट - भाषा)

LIVE TV

Trending news