सेविंग्स के टाइम ये 3 गलतियां करते हैं लोग, इसलिए अमीर बनने का सपना रह जाता है अधूरा
Advertisement

सेविंग्स के टाइम ये 3 गलतियां करते हैं लोग, इसलिए अमीर बनने का सपना रह जाता है अधूरा

फाइनेंशियल एजुकेशन प्लेटफॉर्म स्किल्डस्मार्ट की फाउंडर परिधि जैनरिटिंग ने डेली स्टार को कुछ टिप्स बताई हैं. आइए जानें वे आसान तरीके जिन्हें जानकर हम अपने खर्चों को मॉनिटर और कंट्रोल कर सकते हैं.

सेविंग्स के टाइम ये 3 गलतियां करते हैं लोग, इसलिए अमीर बनने का सपना रह जाता है अधूरा

नई दिल्ली: महीने की शुरुआत में अपने पैसों का बजट बनाना और उसको मैनेज करना सबसे जरूरी स्किल्स में से एक है. लेकिन महीने के अंत तक पैसों का खत्म हो जाना एक आम समस्या है. इसका कारण है ओवरस्पेंडिंग. कुछ खर्चों को चाहकर भी नहीं रोका जा सकता तो कुछ खर्चों को शौक के लिए किया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं अपने पैसों की बचत करने के कुछ आसान तरीके..

  1. अपने खर्चों को करें मॉनिटर
  2. करियर की शुरुआत में करें हाथ रोक कर खर्च
  3. सेविंग्स करना है बहुत जरूरी
  4.  

खर्चों को करें मॉनिटर

फाइनेंशियल एजुकेशन प्लेटफॉर्म स्किल्डस्मार्ट (Skilled Smart) की फाउंडर परिधि जैनरिटिंग ने डेली स्टार को कुछ टिप्स बताई हैं. आइए जानें वे आसान तरीके जिन्हें जानकर हम अपने खर्चों को मॉनिटर और कंट्रोल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास हैं ये खास 3 नोट, तो घर बैठे ऐसे बन सकते हैं लखपति; जानें प्रोसेस

बचत जरूर करें

जब तक आपके पास नौकरी है और आप अपने बिलों को भरते हैं, तब तक आपको हर महीने पैसे की बचत करनी चाहिए. भले ही आप एक अस्थायी नौकरी कर रहे हों या कोई व्यवस्थित करियर हो.

खुद की तुलना

अगर आप अपने दोस्तों के खर्चों के हिसाब से अपने खर्चों की तुलना करते हैं तो यह गलत है. आप अपने टारगेट सेट करें और उस हिसाब से ही खर्चे करें. खर्चों के अलावा अपनी सेविंग्स के भी टारगेट सेट करें और उन्हें भी पूरा करने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें: PPF खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! नए बजट में वित्त मंत्री कर सकती हैं ये बड़ा ऐलान

करियर की शुरुआत में जरूर करें ये काम

आमतौर पर लोग करियर के शुरुआती दिनों में यानी 20-30 वर्ष की उम्र में बहुत मजा और एडवेंचर करने की सोचते हैं. हालांकि यह गलत नहीं हैं. लेकिन आप अपनी कमाई का सारा पैसा मौज मस्ती में ही उड़ा देते हैं तो यह निश्चित रूप से चिंताजनक है.

LIVE TV

Trending news