Zee Rozgar Samachar

कोविड-19 के कारण नहीं गई ज्यादा लोगों की नौकरी, Salary cut भी हुआ काफी कमः रिपोर्ट

संकट से निपटने के लिए विभिन्न उपायों की तलाश ने कंपनियों को अधिक सशक्त बनाया है. रिपोर्ट के अनुसार Work From Home ने कई समस्याओं का समाधान किया है लेकिन इसके बावजूद रहन-सहन, संस्कृति के स्तर अलग-थलग होने को लेकर चिंता बढ़ी है.

कोविड-19 के कारण नहीं गई ज्यादा लोगों की नौकरी, Salary cut भी हुआ काफी कमः रिपोर्ट
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोविड-19 महामारी (Coronavirus) के बाद कंपनियों की आय पर पड़े प्रभाव के बावजूद नौकरियों और वेतन में कटौती उतने व्यापक स्तर पर नहीं हुई है जितना कि आशंका जताई जा रही थी. एक रिपोर्ट में यह कहा गया है.

सीआईआई-टैलेंटोनिक एचआर सोल्यूशंस (CII-Telentonic HR Solutions) के संयुक्त अध्ययन-'नई व्यवस्था में संगठन को फिर से तैयार करना: मानव संसाधन की भूमिका' शीर्षक से जारी रिपोर्ट के अनुसार कंपनियों के लिये कोविड-19 संकट से निपटने के लिये उठाये गये कदमों में कुल 13 प्राथमिकताओं में लोगों को नौकरी से हटाना सातवें स्थान पर था. वहीं वेतन में कटौती या उसे आगे टालने की प्राथमिकता 13वें स्थान पर थी.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान, MP में पेट्रोल-डीजल पर लगता है सबसे ज्यादा टैक्स, इन राज्यों में है सबसे कम

संकट से निपटने के लिए विभिन्न उपायों की तलाश ने कंपनियों को अधिक सशक्त बनाया है. रिपोर्ट के अनुसार, ‘आय और नकदी पर पड़े गंभीर प्रभाव के बावजूद नौकरी से हटाना और वेतन में कटौती उतना व्यापक नहीं रहा, जैसा कि यह माना जा रहा था.’

रिपोर्ट के अनुसार Work From Home ने कई समस्याओं का समाधान किया है लेकिन इसके बावजूद रहन-सहन, संस्कृति के स्तर अलग-थलग होने को लेकर चिंता बढ़ी है.

इसमें कहा गया है कि संगठन को फिर से तैयार करना और उसे स्थायी तौर पर बदलाव के लिये नये कौशल की जरूरत है. सर्वे में शामिल कंपनियों से बातचीत में ऐसा जान पड़ा कि कई संगठन इस मामले में आगे बढ़ रहे हैं. इसमें विभिन्न क्षेत्रों की करीब 250 कंपनियां शामिल हुई और यह सर्वे अगस्त के अंत से नवंबर के मध्य तक किया गया.

(भाषा से इनपुट)

ये भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.