Credit Card का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! अगर ये रिपोर्ट चेक नहीं की तो...
topStories1hindi1464568

Credit Card का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! अगर ये रिपोर्ट चेक नहीं की तो...

Credit Card Use: एक क्रेडिट रिपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. यह तय करता है कि आपका लोन स्वीकृत या अस्वीकृत होगा या नहीं. अधिकांश लोन पर ब्याज दर अब आपकी क्रेडिट रिपोर्ट से जुड़ी हुई है, इसलिए आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई भी विसंगति आपके लोन लेने के अनुभव को आसानी से खराब कर सकती है.

Credit Card का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! अगर ये रिपोर्ट चेक नहीं की तो...

Credit Card Apply: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पिछले दिनों से काफी बढ़ गया है. लोग आजकल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर कई ऑफर्स का भी लाभ उठा रहे हैं. हालांकि क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करने से क्रेडिट रिपोर्ट पर भी असर पड़ सकता है. ऐसे में अपने क्रेडिट रिपोर्ट पर भी ध्यान रखना चाहिए. हालांकि क्रेडिट कार्ड पर नियमित रूप से कई लेनदेन करने के बावजूद हम हर महीने अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को इग्नोर करते हैं.

Credit Report

एक क्रेडिट रिपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. यह तय करता है कि आपका लोन स्वीकृत या अस्वीकृत होगा या नहीं. अधिकांश लोन पर ब्याज दर अब आपकी क्रेडिट रिपोर्ट से जुड़ी हुई है, इसलिए आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई भी विसंगति आपके लोन लेने के अनुभव को आसानी से खराब कर सकती है.

देखना चाहिए रिकॉर्ड

इसलिए, आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट नियमित रूप से देखनी चाहिए और हर एक विवरण को सावधानीपूर्वक चेक करना चाहिए. एक क्रेडिट रिपोर्ट में आपकी क्रेडिट गतिविधियों से संबंधित जानकारी होती है, जैसे कि आपके लोन की चुकौती का रिकॉर्ड, क्रेडिट कार्ड पुनर्भुगतान आदि. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पढ़ते समय आपको अपने लोन अकाउंट के विवरण, लोन को चुकाने का रिकॉर्ड और क्रेडिट कार्ड भुगतान रिकॉर्ड को देखना चाहिए. 

इन पर दें ध्यान

इसके अलावा लोन के लिए पूछताछ का रिकॉर्ड, क्रेडिट कार्ड के लिए पूछताछ का रिकॉर्ड, खातों की संख्या और प्रकार, आपका नाम, पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और सार्वजनिक जानकारी जैसे फौजदारी या दिवालियापन आदि पर भी ध्यान देना चाहिए. क्रेडिट रिपोर्ट आपको आपके नाम पर चल रहे लोन, क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते जैसी त्रुटियों और धोखाधड़ी को खोजने में आपकी सहायता कर सकती है. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पढ़ते समय आपको अपने एड्रेस, मोबाइल नंबर, पैन डिटेल आदि को देखना चाहिए. आपको बैंक खातों की सूची को उनके खाता संख्या और खुले या बंद खातों की स्थिति के साथ भी बारीकी से देखना चाहिए.

आपको क्या कार्रवाई करनी चाहिए?

अगर आपको क्रेडिट कार्ड रिपोर्ट में कुछ भी अजीब लगे तो आपको क्रेडिट ब्यूरो को इसकी रिपोर्ट करनी चाहिए और उनसे अपनी रिपोर्ट को सुधारने के लिए कहना चाहिए. अलग-अलग क्रेडिट ब्यूरो की क्रेडिट रिपोर्ट देखें, अगर हर रिपोर्ट में कोई गड़बड़ी या कोई विसंगति दिखती है तो इसे सभी संबंधित क्रेडिट ब्यूरो को रिपोर्ट करें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news