Credit Card इस्तेमाल करने के बाद किए ये 3 काम, तो पड़ सकते हैं लेने के देने!
Advertisement
trendingNow11316047

Credit Card इस्तेमाल करने के बाद किए ये 3 काम, तो पड़ सकते हैं लेने के देने!

Online Credit Card: क्रेडिट कार्ड लेने के बाद लोग कुछ छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसके कारण उन्हें काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

क्रेडिट कार्ड

Credit Card Apply: आजकल लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का काफी इस्तेमाल करते हैं. क्रेडिट कार्ड के कई फायदे भी हैं. इसके जरिए लोगों को भुगतान करने के लिए कुछ क्रेडिट लिमिट मिल जाती है. जिसकी मदद से पहले ही भुगतान किया जा सकता है. वहीं क्रेडिट कार्ड कई दूसरे फायदे भी मुहैया करवाता है. हालांकि क्रेडिट कार्ड के कुछ नुकसान भी हैं, इनको अगर नजरअंदाज किया तो एक्स्ट्रा चार्ज भी देने पड़ सकते हैं. क्रेडिट कार्ड ले तो लिया लेकिन तीन काम ऐसे हैं जिनको कभी नहीं करना चाहिए. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो, नकद निकाशी और मिनिमम पेमेंट का ध्यान रखना चाहिए.

1. क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (Credit Utilization Ratio)
अगर आपको अपना सिबिल स्कोर बेहतर करना है तो अपना क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो का ध्यान रखना होगा. कोशिश करें कि आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो 30 फीसदी पर हो. ऐसा करने पर आपका सिबिल स्कोर बेहतर होगा. उदाहरण के तौर पर अगर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50 हजार रुपये है तो अपने क्रेडिट कार्ड से 30 फीसदी यानी 15000 रुपये का ही इस्तेमाल करें. इससे क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो 30 फीसदी रहेगा और सिबिल स्कोर बेहतर होगा.

2. नकद निकाशी (Cash Withdrawal)-
क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान करने के बाद क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने के लिए 40-45 दिन का टाइम मिलता है. इस दौरान ये बात जरूर ध्यान में रखनी चाहिए कि क्रेडिट कार्ड के जरिए कभी भी ATM से पैसा नहीं निकालना चाहिए क्योंकि 40-45 दिन की इंटरेस्ट फ्री विंडो आपको एटीएम से कैश निकालने पर नहीं मिलेगी और इसके बदले में आपको ज्यादा पैसे बिल के तौर पर चुकाने होंगे.

3. मिनिमम पेमेंट (Minimum Payment)- 
हो सकता है कि आपको क्रेडिट कार्ड के मिनिमम पेमेंट का बिल आए और फुल पेमेंट का बिल न आए. हालांकि क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करते वक्त ध्यान रखें कि हमेशा फुल आउटस्टैंडिंग बिल का ही भुगतान करें. मिनिमम पेमेंट करते वक्त आपको बाकी बचे हुए पैसों पर भी इंटरेस्ट देना पड़ सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news