Fuel Price: फिर बढ़ गए तेल के दाम, कीमतों में जबरदस्त तेजी, फटाफट जानें नया भाव
topStories1hindi1464655

Fuel Price: फिर बढ़ गए तेल के दाम, कीमतों में जबरदस्त तेजी, फटाफट जानें नया भाव

Diesel Price: ईंधन की कीमतें लोगों के लिए काफी मायने रखती है. ईंधन की कीमतें अगर गिरती है तो लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलती है. हालांकि ईंधन की कीमतें बढ़ जाने से लोगों को दिक्कतों को सामना करना पड़ता है.

Fuel Price: फिर बढ़ गए तेल के दाम, कीमतों में जबरदस्त तेजी, फटाफट जानें नया भाव

Petrol Price: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम में जब-जब इजाफा होता है, तब-तब लोगों की जब पर भी भारी असर देखने को मिलता है. इसके अलावा दूसरी चीजों के दाम में भी बढ़ोतरी देखने को मिलती है. पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव से कई चीजें प्रभावित होती है. हालांकि काफी वक्त से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है. वहीं अब एक बार फिर से कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव हुआ है.

कीमतों में बदलाव

ईंधन की कीमतें लोगों के लिए काफी मायने रखती है. ईंधन की कीमतें अगर गिरती है तो लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलती है. हालांकि ईंधन की कीमतें बढ़ जाने से लोगों को दिक्कतों को सामना करना पड़ता है. ऐसे में अब कच्चे तेल के दाम में इजाफा दखने को मिला है. हाजिर मांग के कारण कच्चे तेल का वायदा भाव में तेजी आई है.

तेजी आई

बुधवार के कारोबार में मजबूत हाजिर मांग के बाद कारोबारियों के जरिए अपने सौदों का आकार बढ़ाया गया. इससे वायदा कारोबार में कच्चे तेल के दाम में वृद्धि हो गई. कच्चे तेल की कीमत में 26 रुपये की तेजी आई. इसके साथ ही कच्चे तेल का दाम 6,448 रुपये प्रति बैरल हो गया. वहीं मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चे तेल का दिसंबर डिलिवरी वाला अनुबंध भी उछला और 26 रुपये (0.4 प्रतिशत) की तेजी के साथ 6,448 रुपये प्रति बैरल हो गया. इसमें 15,193 लॉट के लिए कारोबार हुआ. 

कच्चे तेल की कीमत

दूसरी तरफ मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि कारोबारियों के जरिए अपने सौदों का आकार बढ़ाने से वायदा कारोबार में कच्चा तेल कीमतों में तेजी आई. इसके अलवा वैश्विक स्तर पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 0.41 प्रतिशत की तेजी के साथ 78.52 डॉलर प्रति बैरल हो गया जबकि ब्रेंट क्रूड का दाम 1.02 प्रतिशत की तेजी दर्शाता 83.88 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. (इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news