दिल्ली में अब मिलेंगे सस्ते किराए के घर, DDA ने 'Rental Housing Scheme' को मास्टर प्लान में किया शामिल
Advertisement

दिल्ली में अब मिलेंगे सस्ते किराए के घर, DDA ने 'Rental Housing Scheme' को मास्टर प्लान में किया शामिल

Affordable Rental Housing स्कीम के तहत प्रवासी मजदूरों को उनके कार्यस्थल के आस-पास ही किराए का घर मुहैया कराया जाएगा. ये किराए के घर बेहद किफायती दरों पर होंगे, जो पानी बिजली और सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं से लैस होंगे. 

रेंटल स्कीम MPD 2021 में शामिल

नई दिल्ली: Affordable Rental Housing: दूसरे राज्यों और शहरों से आने वाले प्रवासी मजदूरों और गरीब वर्ग को अब दिल्ली में घर के लिए नहीं भटकना होगा. दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने Affordable Rental Housing Complex (ARHC) को दिल्ली मास्टर प्लान-2021 में शामिल करने को मंजूरी दे दी है. 

  1. दिल्ली में रेंटल स्कीम MPD 2021 में शामिल 
  2. दिल्ली में किफायती रेंट पर मिल सकेगा किराये का घर
  3. प्रवासी कामगारों, गरीब वर्ग को होगा फायदा

रेंटल स्कीम MPD 2021 में शामिल 

दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल की अगुवाई में हुई दिल्ली विकास प्राधिकरण की मीटिंग में ये फैसला लिया गया. DDA की ओर से जारी बयान के मुताबिक शहरी प्रवासियों और शहरी गरीबों के लिए टिकाऊ और किफायती किराये के आवास बनाने के लिए, प्राधिकरण ने अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स स्कीम को दिल्ली मास्टर प्लान 2021 (MPD 2021) में शामिल करने के लिए अंतिम मंजूरी दी है. 

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में इलेक्ट्रिक कारों पर मिलेगा 1.5 लाख रुपये तक डिस्काउंट, जारी हुई नई EV पॉलिसी

ARHC गाइडलाइंस के तहत दी गई मंजूरी

बयान के मुताबिक प्रस्ताव को भारत सरकार की ओर से जारी ARHC योजना के लिए परिचालन दिशानिर्देशों के अनुरूप लिया गया है. DDA की 18 मार्च की बैठक में शुरुआती मंजूरी के बाद लोगों से आपत्तियां और टिप्पणियां मंगाई गईं थीं. सभी टिप्पणियों और सुझावों को बोर्ड ऑफ इंक्वायरी के सामने रखा गया. अब यहां से इन्हें केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय को विचार करने और अंतिम अधिसूचना के लिए भेजा जाएगा. 

ऐसे बनेंगे रेंटल हाउस

मंजूर किए गए नियमों के मुताबिक एक हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में सिंगल बेडरूम या डबल बेडरूम का मिश्रण होगा और सभी सामान्य सुविधाओं के साथ 4-6 बिस्तरों का एक डोरमिट्री होगा.  
इसमें कहा गया है कि दिल्ली में ARHC की अवधारणा को प्रोत्साहित करने के मंजूर FAR के ऊपर और ऊपर 50 परसेंट का अधिकतम कुल FAR (floor area ratio) भी नि: शुल्क किया जा रहा है. 

कार्यस्थल के करीब ही मिलेगा किराए का घर

DDA ने कहा कि प्रस्तावित ARHC के तहत दिल्ली में शहरी गरीबों और प्रवासी कामगारों के लिए उनके कार्यस्थलों के आसपास किफायती और आसानी से किराये के घर सुनिश्चत किए जाएंगे.  DDA ने कहा कि कि इन्वेंट्री में DDA हाउसिंग स्कीम 2021 में पहली बार पेश किए गए फ्लैट, DDA हाउसिंग स्कीम 2019 में पहली बार पेश किए गए फ्लैट और DDA हाउसिंग स्कीम 2019 से पहले पेश किए गए पुराने इन्वेंट्री फ्लैट शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA पर बड़ा अपडेट, सितंबर में आएगी इतनी सैलरी, देखिए कैलकुलेशन

LIVE TV

Trending news