गुरुग्रामवासियों के लिए खुशखबरी, 10 मिनट में पहुंच जाएंगे IGI एयरपोर्ट

वर्तमान में गुरुग्राम से IGI एयरपोर्ट पहुंचने में कम से कम आधे घंटे का समय लगता है.

गुरुग्रामवासियों के लिए खुशखबरी, 10 मिनट में पहुंच जाएंगे IGI एयरपोर्ट
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: गुरुग्राम से दिल्ली आना-जाना कितना मुश्किल है इसका अनुभव उनलोगों को बहुत अच्छे से है जो इस रूट पर रोजाना सफर करते हैं. इस रूट पर हमेशा ट्रैफिक होती है. लेकिन, केंद्र सरकार ने इस रूट को आसान और ट्रैफिक फ्री बनाने की तैयारी कर ली है. अब इस रूट पर ट्रेन दौड़ेगी जिससे आने-जाने में बहुत कम समय लगेगा. दिल्ली-अलवर कॉरिडोर के पहले फेज के लिए DPR (डिटेल्ड प्रोजेक्ट प्लानिंग) को मंजूरी मिल चुकी है.

रैपिड रेल अब दिल्ली से गुरुग्राम होते हुए शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोर अर्बन कंप्लेक्स (SNB) तक पहुंचेगी. उम्मीद की जा रही है कि इस प्रोजेक्ट को अगले पांच सालों में पूरा कर लिया जाएगा. दिल्ली-अलवर RRTS (रिजनल रैपिड ट्रैंजिट सिस्टम) कॉरिडोर को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा. इसके पहले चरण में दिल्ली से SNB के बीच 106 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर को पूरा किया जाएगा.

Delhi Alwar corridor, first phase Gurugram to IGI airport 10 minutes journey
दिल्ली और गुरुग्राम के बीच अमूमन ट्रैफिक का यही हाल रहता है.

इस कॉरिडोर के शुरू होने पर गुरुग्राम से IGI एयरपोर्ट पहुंचना केवल 10 मिनट का सफर रह जाएगा. फिलहाल, इस सफर को पूरा करने में कम से कम आधे घंटे का समय लगता है. पहले प्रोजेक्ट के तहत गुरुग्राम में दो स्टेशन होंगे. पहला स्टेशन सेक्टर 17 में दूसरा स्टेशन उद्योग विहार होगा. इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद मानेसर से IGI एयरपोर्ट की दूरी घटकर 20 मिनट का रह जाएगा. फिलहाल इस दूरी को  तय करने में कम से कम 1 घंटे का वक्त लगता है.

जैसा कि पहले बताया है,  दिल्ली से अलवर के बीच रैपिड रेल को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा. पहले चरण में दिल्ली के सराय काले खां से शाहजहांपुर-नीमराणा-बहरोर अर्बन कॉम्प्लेक्स (SNB) के बीच ट्रेन दौड़ेगी. यह 106 किलोमीटर लंबा प्रोजेक्ट है. दूसरे चरण में SNB से सोतानला के बीच ट्रेन दौड़ेगी, जिसके बीच में शाहजहांपुर, नीमराणा और बहरोर पड़ती है. आखिरी चरण में इसे अलवर तक ले जाया जाएगा.