अब घंटों नहीं मिनटों में दिल्ली से पहुंचेंगे पानीपत और अलवर! नमो भारत को सरकार की हरी झंडी, जानिए कब से होगी शुरुआत
Advertisement
trendingNow12482431

अब घंटों नहीं मिनटों में दिल्ली से पहुंचेंगे पानीपत और अलवर! नमो भारत को सरकार की हरी झंडी, जानिए कब से होगी शुरुआत

Delhi Panipat RRTS Start Date: केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हमें अभी कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी हैं, जो एक महीने में पूरी हो जाएंगी. उसके बाद इसकी निविदा प्रक्रिया होगी और अगले साल इसे चालू कर दिया जाएगा.

अब घंटों नहीं मिनटों में दिल्ली से पहुंचेंगे पानीपत और अलवर! नमो भारत को सरकार की हरी झंडी, जानिए कब से होगी शुरुआत

Delhi Panipat RRTS Route: दिल्ली से पानीपत जाना अब और भी आसान होने वाला है. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को कहा कि दिल्ली-पानीपत तथा दिल्ली को शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ और अलवर से जोड़ने वाली आरआरटीएस नेटवर्क की शुरुआत अगले साल होने की संभावना है.

नमो भारत परिचालन का एक वर्ष पूरे होने के अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने इस मार्ग पर यात्रा की तथा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रमुख स्टेशनों का दौरा भी किया. नमो भारत ट्रेन से पिछले एक साल में 40 लाख से अधिक यात्रियों ने सफर किया. 

रेपिड कॉरिडोर से मनोहर लाल ने की यात्रा

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक मनोहर लाल ने अपनी यात्रा की शुरुआत आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन से की. मंत्री को स्टेशन के अद्वितीय डिजाइन और समग्र आरआरटीएस नेटवर्क के भीतर इसके महत्व पर विस्तृत जानकारी मिली. उन्हें रणनीतिक रूप से डिजाइन किए गए आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन के बारे में बताया गया. 

स्टेशन परिवहन के कई तरीकों के साथ पहुंच में आसानी और निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित करने के लिए जमीन से सिर्फ एक स्तर नीचे बनाया गया है, जो इसे एक महत्वपूर्ण यात्री केंद्र के रूप में स्थापित करता है. उत्तर प्रदेश के कौशांबी में दो मेट्रो लाइनों, एक रेलवे स्टेशन और एक बस टर्मिनल (आईएसबीटी) और आनंद विहार में एक अन्य अंतर-राज्य बस टर्मिनल की निकटता के साथ, दिल्ली इस क्षेत्र के सबसे व्यस्त पारगमन केंद्रों में से एक बनने के लिए तैयार है. 

अगले साल तक सराय काले खां भी होगा हिस्सा

इस अवसर पर मनोहर लाल ने कहा, "आरआरटीएस के जरिए यात्री करीब 50 से 100 किलोमीटर तक यात्रा की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. सराय काले खां से मेरठ के बीच आरआरटीएस की पहली परियोजना पर काम चल रहा है और इसका कुछ हिस्सा पूरा हो चुका है."

उन्होंने कहा कि आज मैंने आनंद विहार स्टेशन का निरीक्षण किया है और एक बेहतरीन मॉडल तैयार किया गया है. अगले साल तक इसे सराय काले खां से जोड़ दिया जाएगा और लोगों को पूरी सुविधाएं दी जाएंगी. 

दिल्ली-पानीपत RRTS का कुछ काम पेंडिंग

उन्होंने कहा कि आनंद विहार स्टेशन पर आरआरटीएस का परिचालन परीक्षण चरण में है और दिसंबर तक इसके चालू होने की संभावना है. पानीपत और राजस्थान सीमा पर दो परियोजनाओं के बारे में पूछे जाने पर मनोहर लाल ने कहा, "हमें अभी कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी हैं, जो एक महीने में पूरी हो जाएंगी. उसके बाद इसकी निविदा प्रक्रिया होगी और अगले साल इसे चालू कर दिया जाएगा." 

वर्तमान में, नमो भारत सेवाएं साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदी नगर दक्षिण, मोदी नगर उत्तर और मेरठ दक्षिण सहित नौ स्टेशनों को कवर करते हुए 42 किलोमीटर की दूरी पर संचालित होती हैं. साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर खंड को जोड़ने के साथ कॉरिडोर जल्द ही 54 किलोमीटर तक फैल जाएगा, जिसमें आनंद विहार और न्यू अशोक नगर जैसे प्रमुख स्टेशन शामिल हैं. 

(इनपुट- भाषा)

Trending news