Paint Company: छोटी दुकान वाले दो भाइयों ने खरीदी विजय माल्या की कंपनी, बना दिया करोड़ों का कारोबार, लोगों की सोच से भी परे है मामला
Advertisement

Paint Company: छोटी दुकान वाले दो भाइयों ने खरीदी विजय माल्या की कंपनी, बना दिया करोड़ों का कारोबार, लोगों की सोच से भी परे है मामला

Berger Paints: कुलदीप सिंह ढींगरा और गुरबचन सिंह ढींगरा भारत की अग्रणी पेंट कंपनी बर्जर पेंट्स के मालिक हैं. कुलदीप सिंह ढींगरा बर्जर पेंट्स के चेयरमैन हैं जबकि गुरबचन सिंह ढींगरा कंपनी के वाइस चेयरमैन हैं. इन दोनों भाइयों ने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर पेंट कंपनी को दुनिया की बड़ी कंपनियों में लाकर खड़ा कर दिया और देश में लोग इसे काफी पसंद करते हैं.

Paint Company: छोटी दुकान वाले दो भाइयों ने खरीदी विजय माल्या की कंपनी, बना दिया करोड़ों का कारोबार, लोगों की सोच से भी परे है मामला

Vijay Mallya: देश में कई सफल कारोबारी मौजूद हैं. इनमें से कई कारोबारियों ने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है. इन कारोबारियों ने छोटे कारोबार से शुरू कर लाखों करोड़ों रुपये का साम्राज्य खड़ा करने तक का सफर तय किया है. इन्हीं कारोबारियों में पंजाब के ढींगरा ब्रदर्स भी शामिल है, जिनके जरिए विजय माल्या की कंपनी को खरीदा गया और उसके बाद उनकी किस्मत ही बदल गई.

पेंट कंपनी
दरअसल, कुलदीप सिंह ढींगरा और गुरबचन सिंह ढींगरा भारत की अग्रणी पेंट कंपनी बर्जर पेंट्स के मालिक हैं. कुलदीप सिंह ढींगरा बर्जर पेंट्स के चेयरमैन हैं जबकि गुरबचन सिंह ढींगरा कंपनी के वाइस चेयरमैन हैं. इन दोनों भाइयों ने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर पेंट कंपनी को दुनिया की बड़ी कंपनियों में लाकर खड़ा कर दिया और देश में लोग इसे काफी पसंद करते हैं.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

विजय माल्या से खरीदा
दोनों भाइयों ने 90 के दशक में देश की सबसे छोटी पेंट निर्माता कंपनी विजय माल्या के यूबी ग्रुप से खरीदी गई थी. इसके बाद इन दोनों ने मिलकर इस छोटी सी कंपनी को देश की दूसरी सबसे बड़ी पेंट कंपनी बना दिया. देश के सफल बिजनेसमैन की लिस्ट में आने वाले ढींगरा ब्रदर्स की नेटवर्थ 55 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. इसके पीछे काफी संघर्ष भी छुपा हआ है.

दुकान से शुरुआत
कुलदीप और गुरबचन एक कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखते थे, जो कि पंजाब से जुड़े हुए थे. इनके दादा ने 1898 में अमृतसर में एक दुकान खोली थी. वहीं दोनों भाइयों ने दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की और इसके बाद दुकानदारी शुरू कर दी. हालांकि दोनों भाइयों के सपने काफी बड़े थे. 1970 तक सालाना टर्नओवर 10 लाख रुपये था लेकिन ये लोग दुनिया में अपना कारोबार स्थापित करना चाहते थे. इनका कारोबार जैसे-जैसे बढ़ता गया वे 1980 के दशक में सोवियत संघ के सबसे बड़े पेंट निर्यातक बन गए.

मल्टीनेशनल कंपनी बनाई
इसके बाद कुलदीप सिंह ढींगरा ने कारोबार का तेजी से विस्तार किया. वो दुकानदार से मल्टीनेशनल कंपनी के मालिक बनना चाहते थे. जिसके कारण उन्होंने बर्जर पेंट्स का अधिग्रहण किया, जो उस समय बर्जर पेंट्स विजय माल्या की यूबी ग्रुप की कंपनी थी. हालांकि दोनों भाइयों ने अपने दोस्त के जरिए विजय माल्या के साथ डील पूरी की और बर्जर पेंट्स को खरीद लिया. इसके बाद दोनों भाइयों ने ही कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज बर्जर पेंट्स का कारोबार कई देशों में फैला हुआ है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news