अब e- Aadhaar डाउनलोड करना हुआ बेहद आसान, बस फॉलो करें ये टिप्स

किसी भी कारण से अगर आपका ओरिजिनल आधार (Aadhaar) खो गया है, या आपसे कहीं मिसप्लेस हो गया है, तो आप इसके स्थान पर इ-आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं. आधार अधिनियम के अनुसार, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की भौतिक प्रति यानी फिजिकल कॉपी की तरह समान रूप से मान्य है.

अब e- Aadhaar डाउनलोड करना हुआ बेहद आसान, बस फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली: किसी भी कारण से अगर आपका ओरिजिनल आधार (Aadhaar) खो गया है, या आपसे कहीं मिसप्लेस हो गया है, तो आप इसके स्थान पर e- Aadhaar का इस्तेमाल कर सकते हैं. आधार अधिनियम के अनुसार, e- Aadhaar सभी उद्देश्यों के लिए आधार की भौतिक प्रति यानी फिजिकल कॉपी की तरह समान रूप से मान्य है. अगर किसी कारण से इनरॉलमेंट के बाद नागरिक के पास आधार कार्ड पहुंचने में देरी हो रही है या उसका कार्ड खो गया है तो वह e- Aadhaar डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकता है.

इसे प्राप्त करने के लिए आपको एक खास सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है, साथ ही इसके लिए एक खास पासवर्ड भी होना चाहिए. आज हम आपको इसके बारे में ही सारी जानकारी मुहैया कराने वाले हैं. हम आपको बताएंगे कि e- Aadhaar से जुड़ा सॉफ्टवेयर आप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं. ये भी बताएंगे कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है. , इसके अलावा आपसे प्रिंट के समय एक पासवर्ड भी मांगा जाता है.

e- Aadhaar डाउनलोड करने की प्रॉसेस

1. https://uidai.gov.in/ पर ‘माय आधार’ सेक्‍शन में ‘डाउनलोड आधार’ पर क्लिक करें.
2. इसके बाद एक नए पेज https://eaadhaar.uidai.gov.in/#/ पर पहुंच जाएंगे.
3. यहां आधार नंबर, इनरॉलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी, जो आपके पास उपलब्ध हो, उसका चुनाव करें.
4. निर्धारित स्‍पेस में आधार नंबर या इनरॉलमेंट नंबर या वर्चुअल आईडी डालें.
5. इसके बाद जरूरी डिटेल्‍स जैसे नाम, पिन कोड, सिक्योरिटी कोड आदि डालना है.
6. अगर मास्क्ड आधार चाहते हैं तो उसके विकल्प पर टिक करें. मास्क्ड आधार विकल्प चुनने पर डाउनलोडेड e- Aadhaar में आधार नंबर के आखिर के 4 डिजिट ही दिखते हैं. शुरुआत के 8 डिजिट छिप जाते हैं.
7. इसके बाद OTP रिक्वेस्ट भेजें. OTP आधार बनवाते वक्त आपके द्वारा रजिस्टर कराए हुए मोबाइल नंबर पर आएगा.
8. OTP को निर्धारित स्‍पेस में डालें. इसके बाद ‘वेरिफाई एंड डाउनलोड आधार’ पर क्लिक करें.
9. आपके आधार की ई-कॉपी डाउनलोड हो जाएगी.

ये भी पढ़ें, शेयर बाजार में पैसा कमाने का शानदार मौका, आधी कीमत पर मिलेंगे Yes Bank के FPO
 

क्या होने वाला है e- Aadhaar को निकालने वाला पासवर्ड 
यह बेहद ही आसान है, आपको बता देते हैं कि आपके नाम के पहले चार अक्षर यानी अंग्रेजी के पहले चार अक्षर कैपिटल लेटर्स में पहले डालने होंगे, इसके बाद आपको जिस साल में आप पैदा हुए थे, इस साल को दर्ज करना होगा. उदाहरण के लिए अगर आपका नाम Aditi Kumari है, और आप 1990 में पैदा हुए हैं तो आपको ASHW1990 यहां पासवर्ड के तौर पर दर्ज करना होगा. अगर किसी का नाम तीन अक्षर का ही है तो आपको नाम पहले पहले तीन अक्षर और बाद में आपके पैसा होने का साल दर्ज करना होगा. इस पासवर्ड के साथ आप इस डाउनलोड हुए e- Aadhaar को प्रिंट कर सकते हैं.

VIDEO: