EID Milad Bank Holiday: RBI ने आख‍िरी समय में रद्द की छुट्टी, नए आदेश के बाद ईद पर इस द‍िन बंद रहेंगे बैंक
Advertisement
trendingNow11891035

EID Milad Bank Holiday: RBI ने आख‍िरी समय में रद्द की छुट्टी, नए आदेश के बाद ईद पर इस द‍िन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays List: बैंक कस्‍टमर और कर्मचारियों के लिए यह जानना जरूरी है क‍ि उन्‍हें आज वाली छुट्टी अब कल मिलेगी. रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र सरकार के फैसले को देखते हुए 29 सितंबर को बैंकों का अवकाश करने का फैसला किया है.

EID Milad Bank Holiday: RBI ने आख‍िरी समय में रद्द की छुट्टी, नए आदेश के बाद ईद पर इस द‍िन बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays in October: रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने आख‍िरी समय में ईद-ए-मिलाद (Eid-e-Milad) की छुट्टी में बदलाव कर द‍िया है. पहले बैंकों की इस छुट्टी को लेकर कंफ्यूजन चल रहा था और अलग-अलग शहरों में 28 और 29 स‍ितंबर को छुट्टी होने की बात कही जा रही थी. द‍िल्‍ली-एनसीआर में भी बैंकों की 28 स‍ितंबर को छुट्टी है. लेक‍िन अब इस छुट्टी को कैंस‍िल कर द‍िया गया है और यह अवकाश 29 स‍ितंबर को रहेगा. आरबीआई (RBI) की तरफ से इस बारे में बुधवार को नया आदेश जारी क‍िया गया और ईद-ए-मिलाद (Eid-e-Milad) की 28 स‍ितंबर की छुट्टी रद्द करते हुए 29 सितंबर (शुक्रवार) को घोषित कर दी गई है.

मनी मार्केट ऑपरेशन चालू

बैंक कस्‍टमर और कर्मचारियों के लिए यह जानना जरूरी है क‍ि उन्‍हें आज वाली छुट्टी अब कल मिलेगी. रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र सरकार के फैसले को देखते हुए 29 सितंबर को बैंकों का अवकाश करने का फैसला किया है. हालांकि, GSec, फॉरेक्स, मनी, रु इंटरेस्ट डेरिवेटिव मार्केट 28 और 29 स‍ितंबर दोनों द‍िन खुले रहेंगे. तिमाही और छमाही क्लोजिंग को ध्‍यान में रखते हुए GSec, फॉरेक्स, मनी, रु इंटरेस्ट डेरिवेटिव मार्केट खोलने का न‍िर्णय क‍िया गया है.

कहां-कहां बंद रहेंगे बैंक?
28 स‍ितंबर को अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्‍नई, देहरादून, हैदराबाद, इम्फाल, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शामिल आद‍ि में छुट्टी है. लेकिन महाराष्ट्र में छुट्टी 28 की बजाय 29 सितंबर को रहेगी. 29 को ही गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में भी बैंकों का अवकाश रहेगा. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने ईद मिलाद-उन-नबी की छुट्टी एक दिन आगे बढ़ाकर 29 सितंबर को करने का फैसला किया है. यहां विसर्जन समारोह और ईद मिलाद-उन-नबी के मौके पर अनंत चतुर्दशी की आधिकारिक राजकीय छुट्टी एक ही दिन पड़ रही है.

दोनों त्योहारों पर विशाल जुलूस निकलते हैं. ऐसे में क‍िसी भी प्रकार की परेशानी हो सकती है और भीड़ को न‍ियंत्र‍ित करना मुश्‍क‍िल हो सकता है. ऐसे में छुट्टी बदलने की घोषणा करनी पड़ी. इस बार अक्‍टूबर के महीने में 16 द‍िन बैंकों का अवकाश रहेगा. इन 16 दिन के अंदर दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार की छुट्टियां भी शाम‍िल हैं.

Trending news