PF कटता है तो ऑनलाइन ही कर लें ये सेटिंग, पैसों से जुड़ी झंझट हो जाएगी छूमंतर
Advertisement

PF कटता है तो ऑनलाइन ही कर लें ये सेटिंग, पैसों से जुड़ी झंझट हो जाएगी छूमंतर

Aadhaar Card: अगर आपका आधार कार्ड आपके ईपीएफ खाते से लिंक है तो आपको कई सुविधाएं भी मिलती हैं. आधार कार्ड लिंक होने पर डेटा में किसी भी प्रकार की गलतियों की संभावना कम होती है क्योंकि लोगों की जानकारी आधार कार्ड की डिटेल के हिसाब से होगी.

पैसा

EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के वर्तमान में 4 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं. EPFO की ओर से समय-समय पर अपने ग्राहकों को पीएफ खाते से आधार कार्ड (Aadhaar Card) लिंक करने के लिए भी कहा है. ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड पीएफ खाते से लिंक नहीं है तो आप कुछ सुविधाओं का लाभ लेने से वंचित भी हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) पीएफ खाते से लिंक कर लें और कई सुविधाओं का लाभ उठा लें. आधार कार्ड को ऑनलाइन ही पीएफ खाते से जोड़ा जा सकता है.

ये मिलते हैं फायदे

अगर आपका आधार कार्ड आपके ईपीएफ खाते से लिंक है तो आपको कई सुविधाएं भी मिलती हैं. आधार कार्ड लिंक होने पर डेटा में किसी भी प्रकार की गलतियों की संभावना कम होती है क्योंकि लोगों की जानकारी आधार कार्ड की डिटेल के हिसाब से होगी. इसके अलावा नियोक्ता की झिझक के बिना कोई भी पीएफ ऑनलाइन निकाल सकता है. वहीं बिना किसी परेशानी के पीएफ राशि की निकासी ऑनलाइन पूरी की जा सकती है.

वहीं अगर आपका आधार कार्ड ईपीएफ खाते से लिंक नहीं है तो ऑनलाइन ही इसको लिंक किया जा सकता है. इसको लेकर आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

EPFO Aadhar Link Online 

- ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं (https://iwu.epfindia.gov.in/eKYC/
- यह एक ईकेवाईसी पोर्टल है जो आधार को ईपीएफ खाते से जोड़ने के लिए है. 
- अपना यूएएन, मोबाइल नंबर दर्ज करें, जो यूएएन से जुड़ा हुआ है. 
- आगे बढ़ें और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें.
- ओटीपी दर्ज करें और आगे बढ़ने के लिए जेंडर का चयन करें.
- आधार नंबर दर्ज करें और 'आधार सत्यापन' विधि चुनें. (आप या तो मोबाइल/ई-मेल आधारित सत्यापन का उपयोग करना चुन सकते हैं या बायोमेट्रिक का उपयोग कर सकते हैं) 
- 'Use Mobile or E-mail based verification' चुनें. 
- सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको एक ओटीपी मिलेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news