EPF Interest Diwali: दिवाली पर PF खाताधारकों के लिए गुड न्यूज! अकाउंट में आएगा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक
Advertisement

EPF Interest Diwali: दिवाली पर PF खाताधारकों के लिए गुड न्यूज! अकाउंट में आएगा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक

EPF Interest Calculation: इस बार कर्मचारियों की दिवाली और ज्यादा रोशन होने वाली है क्‍योंकि पीएफ खाताधारकों (epf interest diwali) के खाते में जल्द ही ब्याज की रकम ट्रांसफर होने वाली है. आइए जानते हैं कितनी रकम आपको मिलेगी.  

EPF Interest Diwali: दिवाली पर PF खाताधारकों के लिए गुड न्यूज! अकाउंट में आएगा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक

EPF Interest Rate: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6.5 करोड़ से ज्‍यादा अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी है. इस बार कर्मचारियों की दिवाली और ज्यादा रोशन होने वाली है. पीएफ खाताधारकों के खाते में जल्द ही ब्याज की रकम ट्रांसफर होने वाली है. ईपीएफओ जल्द ही अपने 6.5 करोड़ से ज्‍यादा ग्राहकों के खातों में 2021-22 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इस बार अपने सदस्यों के खाते में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज जमा करेगा. जिसकी रकम सीधे आपके PF अकाउंट में क्रेडिट होगी.  EPFO के केंद्रीय बोर्ड (Central board of trustee) की पिछली बैठक में ब्याज पर फैसला हुआ था. इसके बाद वित्त मंत्रालय ने भी इस पर अपनी सहमति दे दी है. 

पूरे पैसे पर नहीं मिलता है ब्याज

आपको बता दें कि प्रोविडेंट फंड अकाउंट में एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर (Employee & Employer) दोनों का कंट्रीब्यूशन होता है. इसमें बेसिक और डियरनेस अलाउंस मिलाकर 24 फीसदी हिस्सा जमा होता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी संगठन पूरे पेमेंट पर ब्‍याज नहीं देता है . आइए जानते हैं कि भविष्‍य निधि संगठन किस राशि पर ब्‍याज की रकम देता है.   

ऐसे करेते हैं ब्‍याज का कैलकुलेशन

आपका PF हर महीने जमा होता है, जबकि ब्‍याज सालाना आधार पर क्रेडिट किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि ब्‍याज का का कैलकुलेशन हर महीने के आधार पर किया जाता है. EPFO के नियमों के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर की लास्‍ट डेट को अगर कोई विड्रॉल हुआ है तो उसे घटाकर 12 महीने का ब्याज निकाला जाता है. संगठन हमेशा खाते का ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस लेता है और उसके मुताबिक मासिक रनिंग बैलेंस को जोड़ा जाता है और ब्याज का रेट/1200 से गुणा कर दिया जाता है.

इस आसान प्रक्रिया से चेक करें ब्याज

EPFO में ब्याज पैसे चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपके खाते में ब्याज की राशि आई है या नहीं यह जांच करने के लिए कई तरीके हैं. वैसे तो, EPFO की तरफ से ब्याज ट्रांसफर करने की सूचना मैसेज करके हर ग्राहक को दी जाती है. लेकिन, आप खुद भी मैसेज भेज कर खाते में बैलेंस की जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं. आपको अपने मोबाइल फोन पर बस 'EPFOHO UAN ENG' टाइप करके 7738299899 पर भेजना होगा. मैसेज के अंतिम तीन अक्षर भाषा के लिए हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news