EPFO से इन राज्यों का है खास कनेक्शन, नए मेंबर्स जोड़ने में रहे आगे, चौंकाने वाला है अक्टूबर का डेटा
Advertisement
trendingNow12020901

EPFO से इन राज्यों का है खास कनेक्शन, नए मेंबर्स जोड़ने में रहे आगे, चौंकाने वाला है अक्टूबर का डेटा

EPFO: ईपीएफओ ने अक्टूबर में 18.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 15.29 लाख नए सदस्य जोड़े. इसमें गौर करने वाली बात यह है कि नए शामिल सदस्यों का आंकड़ा 18-25 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं से भरा हुआ है. युवाओं की हिस्सेदारी इसमें 58.60 प्रतिशत है.

EPFO से इन राज्यों का है खास कनेक्शन, नए मेंबर्स जोड़ने में रहे आगे, चौंकाने वाला है अक्टूबर का डेटा

EPFO: ईपीएफओ ने अक्टूबर में 18.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 15.29 लाख नए सदस्य जोड़े. इसमें गौर करने वाली बात यह है कि नए शामिल सदस्यों का आंकड़ा 18-25 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं से भरा हुआ है. युवाओं की हिस्सेदारी इसमें 58.60 प्रतिशत है. आंकड़ा यह दर्शाता है कि ईपीएफओ में शामिल होने वाले ज्यादातर सदस्य पहली बार नौकरी करने वाले हैं. खास बात यह कि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक और हरियाणा ईपीएफओ सदस्यो जोड़ने में अन्य राज्यों की तुलना में सबसे आगे हैं.

ईपीएफओ का अक्टूबर का आंकड़ा

सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले निकाय ईपीएफओ ने बुधवार को पेरोल आंकड़ें जारी कर बताया कि उसने अक्टूबर में शुद्ध आधार पर 15.29 लाख सदस्य जोड़े. यह आंकड़ा सालाना आधार पर 18.22 प्रतिशत अधिक है. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अक्टूबर, 2023 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत लगभग 7.72 लाख नए सदस्य आए हैं. 

पिछले साल की तुलना में अधिक

यह आंकड़ा पिछले साल इसी महीने की तुलना में 6.07 प्रतिशत अधिक है. मंत्रालय ने कहा कि ईपीएफओ के अनंतिम पेरोल आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर, 2023 में शुद्ध आधार पर 15.29 लाख सदस्य जोड़े गए. अक्टूबर में नए शामिल सदस्यों में 18-25 वर्ष आयु वर्ग वाले सदस्यों की हिस्सेदारी 58.60 प्रतिशत हैं. इससे पता चलता है कि संगठित क्षेत्र के कार्यबल में शामिल होने वाले अधिकांश सदस्य पहली बार नौकरी करने वाले हैं.

ये राज्य रहे सबसे आगे

आंकड़ों से यह भी पता चला कि ईपीएफओ की योजनाओं से बाहर चले गए लगभग 11.10 लाख सदस्य फिर से शामिल हो गए. समीक्षाधीन महीने के दौरान जोड़े गए कुल 7.72 लाख नए सदस्यों में लगभग 2.04 लाख महिला सदस्य हैं, जो पहली बार ईपीएफओ में शामिल हुई हैं. आंकड़ों के मुताबिक शुद्ध रूप से सदस्य वृद्धि में महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक और हरियाणा अग्रणी हैं. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news