Facebook CEO मार्क जुकरबर्ग ने गाड़े झंडे, जानिए कितने अरब डॉलर हुई संपत्ति
Advertisement

Facebook CEO मार्क जुकरबर्ग ने गाड़े झंडे, जानिए कितने अरब डॉलर हुई संपत्ति

फेसबुक (Facebook) के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के हाथ नई कामयाबी लगी है. मार्क जुकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची में शामिल हो गए हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः फेसबुक (Facebook) के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के हाथ नई कामयाबी लगी है. मार्क जुकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची में शामिल हो गए हैं. ब्लूमबर्ग (Bloomberg) द्वारा जारी अरबपतियों की ताजा सूची में जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 102 अरब डॉलर है. इनसे आगे केवल Microsoft के संस्थापक बिल गेट्स और अमेजन के जेफ बेजोस हैं. चौथे स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी है.

  1. सबसे कम उम्र वाले पहले शख्स हैं
  2.  कुल संपत्ति 102 अरब डॉलर है
  3. इस साल कुल 23 अरब डॉलर का इजाफा

सबसे कम उम्र के शख्स
जुकरबर्ग इस अरबपति क्लब में शामिल होने वाले पहले सबसे कम उम्र वाले पहले शख्स हैं. इंडेक्स के अनुसार, इनकी कुल संपत्ति 102 अरब डॉलर है. जुकरबर्ग की संपत्ति में इस साल कुल 23 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. दुनिया में तीन ही व्यक्ति हैं, जो इस क्लब में शामिल हैं. 100 अरब डॉलर क्लब में 36 वर्षीय जेफ बेजोस और बिल गेट्स पहले से हैं.

बेजोस की संपत्ति में इस साल कुल 72.1 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है. बेजोस के बाद ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में दूसरे स्थान पर हैं माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स. उनकी कुल संपत्ति 121 अरब डॉलर है. बिल गेट्स की संपत्ति में इस साल 7.5 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है.

तेजी से नीचे जा रही है अमेरिकी अर्थव्यवस्था
ब्लूमबर्ग के मुताबिक अमेरिकी अर्थव्यवस्था तेजी से नीचे की ओर जा रही है, लेकिन अमेरिका की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के संस्थापकों की नेटवर्थ में इस वर्ष खूब बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि दुनिया में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस दौर में और बढ़ा है. इस साल जुकरबर्ग को लगभग 22 अरब डॉलर का फायदा हुआ है, जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति में 75 अरब डॉलर से अधिक का इजाफा हुआ है. 

वहीं टिकटॉक के प्रतिस्पर्धा से हटने की संभावना को देखते हुए फेसबुक इंक के शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे तो जुकरबर्ग भी मालामाल हो गए और पहली बार 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल हुए. फेसबुक इंक में जकरबर्ग की करीब 13 फीसद हिस्सेदारी है. जुकरबर्ग ने 2004 में अपने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रावास के कमरे से सोशल मीडिया दिग्गज की स्थापना की थी. उन्होंने कहा कि वह अपने जीवन भर में अपने फेसबुक के 99% शेयर देने की योजना बना रहा है.

अमेरिका के कुल GDP के 30 फीसदी के बराबर इन 5 कंपनियों की नेटवर्थ
ऐप्पल, अमेजन इंक, अल्फाबेट गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की बाजार पूंजी अमेरिका के कुल सकल घरेलू उत्पाद के 30 फीसद के बराबर हो गया है. यह दो साल में करीब दोगुना हो गया है. इसके अलावा इस साल ​टैंसेन्ट होल्डिंग के सीईओ पोनी मा की संपत्ति 17 अरब डॉलर बढ़कर 55 अरब डॉलर और पिनडुओडुओ इंक के प्रमुख कोलिन हुआंग की नेटवर्थ 13 अरब डॉलर बढ़कर 32 अरब डॉलर तक पहुंच गई है.

यह भी पढ़ेंः बैंक में जाकर घटा सकेंगे लोन की ईएमआई, Cibil Score खराब होने का खतरा नहीं

ये भी देखें---

Trending news