कल से Yamuna Expressway पर FASTag सिस्टम शुरू, टोल प्लाजा पर 10 सेकेंड में हो जाएगा पेमेंट
Advertisement

कल से Yamuna Expressway पर FASTag सिस्टम शुरू, टोल प्लाजा पर 10 सेकेंड में हो जाएगा पेमेंट

FASTag Toll Collection: यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब टोल प्लाजा पर पेमेंट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि 15 जून यानी कल से टोल प्लाजा पर FASTag बेस्ड टोल कलेक्शन शुरू हो जाएगा. पढ़ें पूरी खबर. 

Yamuna Expressway

नई दिल्ली: यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. नोएडा से आगरा (Noida to Agra Toll) जाने वाले यात्रियों का सफर अब और भी आसान होगा. दरअसल, 15 जून यानी कल से टोल प्लाजा पर FASTag बेस्ड टोल कलेक्शन (FASTag Toll Collection) शुरू हो रहा है. इतना ही नहीं, अगर आपको टोल प्लाजा पर 10 सेकेंड से ज्यादा इंतजार करना पड़ा तो टोल फ्री होगा. इसलिए अगर अबतक आपने अपनी कार में FASTag नहीं लगवाया है तो तुरंत लगवा लीजिए.

  1. 15 जून 2021 से यमुना एक्सप्रेसवे पर फास्टैग सिस्टम शुरू 
  2. यमुना एक्सप्रेसवे पर नोएडा और आगरा के बीच में तीन टोल प्लाजा पड़ते हैं 
  3. शुरू में एक्सप्रेसवे पर दोनों तरफ मिलाकर कुल चार FASTag लेन होंगी

यमुना एक्सप्रेसवे पर FASTag 

6 लेन वाले हाई स्पीड कॉरिडोर यमुना एक्सप्रेसवे 165 किलोमीटर लंबा है, जो ग्रेटर नोएडा से आगरा को जोड़ता है. इस सफर के दौरान तीन टोल प्लाजा पड़ते हैं, जेवर, मथुरा और आगरा. यमुना एक्सप्रेसवे को Jaypee Infratech Limited (JIL) ऑपरेट करता है. निजी राजमार्ग होने की वजह से इस हाईवे पर टोल कलेक्शन (Electronic toll Collection) की जिम्मेदारी भी जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड के पास ही है. पूरे देश के नेशनल हाईवे पर FASTag बेस्ड टोल कलेक्शन लागू हो चुका है, नोएडा एक्सप्रेसवे एक प्राइवेट एक्सप्रेसवे है, लेकिन काफी मांग उठने के बाद यहां भी FASTag बेस्ड टोल कलेक्शन को लागू कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- पहली बार डीजल पहुंचा 100 रुपये के पार!, पेट्रोल ने भी बनाया महंगाई का नया रिकॉर्ड

अभी 4 लेन पर ही FASTag से होगा पेमेंट

FASTag बेस्ड टोल कलेक्शन लागू होने से अब नोएडा से लखनऊ जा रहे यात्रियों को टोल प्लाजा पर ज्यादा वक्त तक खड़े नहीं रहना पड़ेगा. शुरू में एक्सप्रेसवे पर दोनों तरफ मिलाकर कुल चार FASTag लेन होंगी. बाकी लेंस पर टोल का भुगतान कैश या डिजिटल मोड के जरिए किया जा सकेगा. बाद में इसे बढ़ाकर पूरी तरह FASTag बेस्ड टोल कलेक्शन कर दिया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक यमुना डेवलपमेंट अथॉरिटी, IDBI और Jaypee Infratech के बीच करार हो चुका है. जिसके बाद अब कल से FASTag की सुविधा शुरू की जा रही है.

ये भी पढ़ें- 1 जुलाई से Driving License के नए नियम, अब बिना टेस्ट दिए ही मिल जाएगा लाइसेंस!, जानिए कैसे?

10 सेकेंड से ज्यादा इंतजार तो टोल फ्री!

टोल प्लाजा पर गाड़ियों को 10 सेकेंड से ज्यादा वक्त न लगे, इसके लिए कुछ दिन पहले ही NHAI ने गाइडलाइंस जारी की थी, जिसमें कहा गया है कि टोल प्लाजा पर अगर लाइन 100 मीटर से ज्यादा लंबी है तो वाहन मालिकों को टोल टैक्स नहीं देना होगा. नए नियमों को लागू करने के लिए टोल कलेक्शन प्वाइंट्स पर भी पीली लाइनें खींची जाएंगी, अगर ट्रैफिक पीली लाइन को क्रॉस करता है तो गाड़ियों से टोल नहीं लिया जाएगा, आगे की कारों को बिना टोल के ही जाने दिया जाएगा. ये नियम ट्रैफिक के पीक आवर में भी मान्य होंगे. NHAI का दावा है कि NHAI टोल प्लाजा में FASTag 96 परसेंट तक लागू हो चुका है. कई टोल प्लाजा में यह आंकड़ा 99 फीसदी तक पहुंच गया है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news