Fitch Expectation: RBI दिसंबर तक ब्याज दरें बढ़ाकर 5.9 % कर देगा, फिच ने जताया अनुमान
Advertisement

Fitch Expectation: RBI दिसंबर तक ब्याज दरें बढ़ाकर 5.9 % कर देगा, फिच ने जताया अनुमान

Fitch Ratings : फिच रेटिंग्स ने उम्‍मीद जताई है क‍ि भारतीय र‍िजर्व बैंक आने वाले द‍िनों में ब्‍याज दरों को और बढ़ा सकता है. रेट‍िंग एजेंसी ने अपने अनुमान में कहा क‍ि आरबीआई ब्याज दर को बढ़ाकर दिसंबर 2022 तक 5.9 प्रतिशत और 2023 के अंत तक 6.15 प्रतिशत कर सकता है.

Fitch Expectation: RBI दिसंबर तक ब्याज दरें बढ़ाकर 5.9 % कर देगा, फिच ने जताया अनुमान

Fitch Ratings Expectation : फिच रेटिंग्स ने मंगलवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दिसंबर 2022 तक ब्याज दरों (Repo Rate) को 5.9 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है. फिच ने वैश्विक आर्थिक पर‍िदृश्‍य के अपने ताजा अपडेट में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बिगड़ते बाहरी माहौल, जिंस कीमतों में बढ़ोतरी और सख्त वैश्विक मौद्रिक नीति का सामना कर रही है.

2024 में कोई बदलाव नहीं होने की उम्मीद

रेट‍िंग एजेंसी ने कहा, 'मुद्रास्फीति के लिए बिगड़ते परिदृश्य को देखते हुए, हमें उम्मीद है कि आरबीआई ब्याज दर को बढ़ाकर दिसंबर 2022 तक 5.9 प्रतिशत और 2023 के अंत तक 6.15 प्रतिशत (जबकि पिछला पूर्वानुमान 5 प्रतिशत था) कर सकता है और 2024 में इसमें कोई बदलाव नहीं होने की उम्मीद है.'

महंगाई दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान

पिछले महीने तय कार्यक्रम के बिना नीति घोषणा में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दरों को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 4.4 प्रतिशत कर दिया था. पिछले सप्ताह इसे और बढ़ाकर 4.9 प्रतिशत कर दिया. आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष के अंत तक महंगाई दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. मई में खुदरा महंगाई 7.04 प्रत‍िशत पर थी.

मुद्रास्फीति 8 साल के उच्‍च स्तर पर

फिच ने कहा, 'मुद्रास्फीति 8 साल के उच्‍च स्तर पर पहुंच गई है और सीपीआई की अधिक श्रेणियों में फैल गई है. यह ग्राहकों के लिए एक गंभीर चुनौती है. पिछले तीन महीनों में, खाद्य मुद्रास्फीति में सालाना आधार पर औसतन 7.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि स्वास्थ्य देखभाल का खर्च भी लगातार बढ़ रहा है.'

फिच के अनुसार अप्रैल-जून तिमाही में खपत बढ़ने से वृद्धि में सुधार होने की संभावना है, क्योंकि मार्च के अंत में कोविड-19 संक्रमण के मामले कम हो गए थे.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news