PM Kisan: क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए व‍ित्‍त मंत्री का वो ऐलान, ज‍िसे सुनकर खुश हुए क‍िसान
Advertisement
trendingNow12319502

PM Kisan: क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए व‍ित्‍त मंत्री का वो ऐलान, ज‍िसे सुनकर खुश हुए क‍िसान

How To Apply For KCC: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) रखने वाले क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए कम ब्‍याज दर पर आसानी से लोन देने की बात कही थी. सरकार की पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के तहत क‍िसानों को हर साल 6000 रुपये द‍िये जाते हैं.

PM Kisan: क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए व‍ित्‍त मंत्री का वो ऐलान, ज‍िसे सुनकर खुश हुए क‍िसान

Kisan Credit Card: मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से मजबूत और सशक्‍त बनाने के ल‍िए लगातार काम क‍िया जा रहा है. सरकार की पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि, पीएम फसल बीमा योजना समेत कई महत्‍वाकांक्षी योजनाओं से करोड़ों क‍िसान आर्थ‍िक रूप से मजबूत हो रहे हैं. पीएम मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद सबसे पहले पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की फाइल पर हस्‍ताक्षर क‍िये थे. योजना के तहत देश के करीब 10 करोड़ पात्र क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये द‍िये जाते हैं. यह पैसा पात्र क‍िसानों को हर साल 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िश्‍तों में द‍िया जाता है.

जरूरी सुव‍िधाएं मुहैया कराने पर लगातार काम क‍िया जा रहा

इसके अलावा सरकार क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने और उन्‍हें जरूरी सुव‍िधाएं मुहैया कराने पर भी लगातार काम कर रही है. प‍िछले द‍िनों व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि को मजबूत करने के ल‍िए बैंकों को द‍िशा-न‍िर्देश भी द‍िये थे. व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों से क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) रखने वालों को आसानी से लोन देने की बात कही थी. व‍ित्‍त मंत्री ने पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों के अध‍िकार‍ियों से भी बातचीत के दौरान यही अपील की थी.

KCC योजना का र‍िव्‍यू करती है सरकार
सरकार की तरफ से समय-समय पर किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Yojana) का भी र‍िव्‍यू क‍िया जाता है. सरकार की अपील के बाद क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड (KCC) लोन का आंकड़ा बढ़ रहा है. प‍िछले तीन साल से इसमें लगातार इजाफा दर्ज क‍िया जा रहा है. आरबीआई की तरफ से जारी क‍िये गए आंकड़ों के अनुसार 2021 में क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड के लोन का आंकड़ा 7.35 लाख करोड़ था, जो क‍ि 2022 में बढ़कर 8.13 लाख करोड़ रुपये हो गया. साल 2023 के आंकड़े अनुसार केसीसी का लोन द‍िसंबर तक बढ़कर 8.85 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

क्‍यों शुरू की गई क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड योजना?
क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड योजना (KCC) को 1998 में शुरू क‍िया गया था. इसका मकसद किसानों को खेती से जुड़ी चीजें खरीदने और उनकी पैदावार की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे मुहैया कराना है. एग्रीकल्‍चर लोन का एक बड़ा हिस्सा केसीसी के जरिये ही दिया जाता है. इन लोन को चुकाने का स‍िस्‍टम कुछ इस तरह होता है कि किसान लोन की अवधि खत्म होने पर सिर्फ थोड़ा सा हिस्सा ही चुका पाते हैं, पूरी रकम नहीं.

किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा
किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना भारत सरकार की तरफ से क‍िसानों को उनकी खेती संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए सस्ती दर पर लोन मुहैया कराने के ल‍िए शुरू की गई पहल है. इसके जर‍िये लोन लेना दूसरे क‍िसी भी लोन से काफी सस्‍ता पड़ता है. इसके अलावा क‍िसान आसानी से और जल्दी केसीसी के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं और सस्‍ता लोन हास‍िल कर सकते हैं. KCC का इस्‍तेमाल डेबिट कार्ड की तरह भी किया जा सकता है, जिससे किसान आसानी से खरीदारी कर सकते हैं. KCC कुछ मामलों में फसल बीमा और पशुधन बीमा भी प्रदान करता है. इसके अलावा KCC किसानों को व‍िभ‍िन्‍न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में भी मदद करता है.

Trending news