आज फिर तेजी के साथ खुल सकते हैं बाजार, देखिए मुनाफे के लिए कहां लगाना है दांव
Advertisement

आज फिर तेजी के साथ खुल सकते हैं बाजार, देखिए मुनाफे के लिए कहां लगाना है दांव

आज भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) फिर से तेजी के साथ खुल सकते हैं. विदेशी बाजारों (Global Markets) के संकेत काफी अच्छे हैं. एशियाई बाजारों में SGX Nifty 35 अंक चढ़कर 11900 के ऊपर कारोबार कर रहा है.

आज फिर तेजी के साथ खुल सकते हैं बाजार, देखिए मुनाफे के लिए कहां लगाना है दांव

नई दिल्ली: आज भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) फिर से तेजी के साथ खुल सकते हैं. विदेशी बाजारों (Global Markets) के संकेत काफी अच्छे हैं. एशियाई बाजारों में SGX Nifty 35 अंक चढ़कर 11900 के ऊपर कारोबार कर रहा है. अमेरिकी वायदा बाजारों में Dow Futures में 100 अंकों की तेजी है  जबकि Nasdaq Futures में 40 अंकों की बढ़त दिख रही है. 

बाकी एशियाई बाजारों की बात करें तो जापान का निक्केई (Nikkei) 70 अंकों की मजबूती दिखा रहा है. चीन का बाजार Shanghai Comp हल्की तेजी के साथ खुला है, और हॉन्ग कॉन्ग का बाजार Hang Seng आधा परसेंट की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है. 

कल कैसे रहे विदेशी बाजार? 

अमेरिकी बाजारों को अब सिर्फ स्टिमुलस पैकेज (Stimulus Package) का इंतजार है. इसी उम्मीद में मंगलवार को अमेरिकी बाजार 0.5 परसेंट बढ़कर बंद हुए. Dow Jones 113 अंक चढ़कर बंद हुआ, Nasdaq में 16 अंकों की मजबूती रही और S&P500 में 38 अंकों की तेजी दिखी है. आखिरी घंटे में बिकवाली से डाओ जोंस दिन की ऊंचाई से 260 अंक फिसला है. 

यूरोपीय बजारों में मंगलवार का दिन बेहद सुस्त रहा, लंदन का बाजार FTSE और फ्रांस का बाजार CAC40 बिल्कुल फ्लैट बंद हुए, जर्मनी के बाजारों में 1 परसेंट तक की गिरावट देखने को मिली. 

क्या हैं विदेशी बाजारों से संकेत?

विदेशी बाजारों में ज्यादातर तेजी सिर्फ अमेरिकी राहत पैकेज को लेकर ही है. कल इस राहत पैकेज को प्लान करने की एक जुबानी डेडलाइन थी, हालांकि इस पर कोई बात नहीं बन पाई, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि ये बातचीत अभी एक हफ्ते तक और चलेगी. इस बात की उम्मीद है कि एक बड़े पैकेज को लेकर दोनों पक्षों में सहमति बन रही है, साथ ही 500 बिलियन डॉलर का एक छोटा पैकेज भी लाया जा सकता है. 

डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि राष्ट्रपति चुनावों से पहले आर्थिक पैकेज पर डील हो जाएगी. पेलोसी ने 2.2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज की बात की है. जबकि ट्रंप प्रशासन 1.88 ट्रिलियन डॉलर की पेशकश कर रहा है. Google पर अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल करने के बावजूद Alphabet में तेजी दिखी, Netflix के नतीजे उम्मीद से खराब रहे, इसलिए 6 परसेंट तक टूटा, हालांकि बाद में ये रिकवर भी हुआ.   

आज की स्ट्रैटिजी 

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक 'भारतीय बाजारों के लिए विदेशी संकेत अच्छे हैं. आज गैप के साथ खुलने की संभावना तो कम है, लेकिन खरीदारी के मौके मिलेंगे. अमेरिका में राहत पैकेज को लेकर डेडलाइन अब अगले हफ्ते तक आगे बढ़ रही है. अब इस पर चुनावों तक बात चलती रहेगी. जबतक आर्थिक पैकेज नहीं आ जाता बाजार बड़ी गिरावट नहीं दिखाएंगे, तब तक डरने वाली कोई बात नहीं है. कोरोना की वजह से तीन दिन पहले तक सारे बाजार डरे हुए थे, लेकिन अब सब सामान्य है.'

अनिल सिंघवी के मुताबकि 'निफ्टी के लिए आज सपोर्ट रेंज 11775-11825 है जबकि ऊपरी रेंज 11975-12025 होगी. बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 23900-24050 है जबकि ऊपरी रेंज 24500-24600 होगी.'

VIDEO

Trending news