सबसे बड़े निजी एयरपोर्ट ऑपरेटर ने दिया कर्मचारियों को झटका, सैलरी में की इतनी कटौती
Advertisement

सबसे बड़े निजी एयरपोर्ट ऑपरेटर ने दिया कर्मचारियों को झटका, सैलरी में की इतनी कटौती

GMR Group ने कोविड-19 संकट के मद्देनजर अपने कर्मचारियों के वेतन में 50 प्रतिशत तक की कटौती की है. देश की राजधानी दिल्ली और हैदराबाद में मौजूद एयरपोर्ट (Airport) का संचालन यही कंपनी  करती है.

सबसे बड़े निजी एयरपोर्ट ऑपरेटर ने दिया कर्मचारियों को झटका, सैलरी में की इतनी कटौती

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े प्राइवेट एयरपोर्ट ऑपरेटर (Private Airport Operator) ने अपने कर्मचारियों को लॉकडाउन का जबरदस्त झटका दिया है. दिल्ली और हैदराबाद एयरपोर्ट को ऑपरेट करने वाली कंपनी जीएमआर (GMR Group) ने अपने कर्मचारियों की अचानक सैलरी काट ली है. कंपनी में लगभग 10 हजार कर्मचारी काम करते हैं. बताते चलें कंपनी को हाल ही में 5,248 करोड़ रुपये का निवेश मिला है. 

  1. दिल्ली एयरपोर्ट चलाने वाले ऑपरेटर ने काटी सैलरी
  2. 50 फीसदी तक की है कटौती
  3. हाल ही में  कंपनी को मिले 5,248 करोड़ रुपये

सैलरी में 50 फीसदी तक की कटौती
सूत्रों के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत जीएमआर समूह ने कोविड-19 संकट के मद्देनजर अपने कर्मचारियों के वेतन में 50 प्रतिशत तक की कटौती की है. सूत्र ने बताया कि उच्च पदों पर वेतन में सबसे अधिक कटौती की गई है. बेंगलुरु की बुनियादी ढांचा क्षेत्र की कंपनी सड़क और राजमार्ग, ऊर्जा तथा हवाईअड्डा क्षेत्र में कार्यरत है. देश की राजधानी दिल्ली और हैदराबाद में मौजूद एयरपोर्ट का संचालन यहीं कंपनी करती है.

ये भी देखें-

एक सूत्र ने कहा कि संशोधित ढांचे के तहत कंपनी ने कर्मचारियों के सीटीसी (कंपनी के लिए लागत) से वैरिएबल को हटा दिया है. इसके बदल में विशेष प्रदर्शन भत्ता शामिल किया गया है. इसे विशेष वैरिएबल की तरह माना जाएगा. इससे वरिष्ठ और शीर्ष प्रबंधन सहित विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों का वेतन 50 प्रतिशत तक घट गया है. यह कटौती मई, 2020 से लागू है.

इस बारे में भेजे गए ई-मेल के जवाब में जीएमआर समूह के प्रवक्ता ने इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए कहा कि कर्मचारियों के वेतन का पुनर्गठन किया गया है. प्रवक्ता ने कहा कि कोविड-19 की वजह से बुनयादी ढांचा-उद्योग क्षेत्र के समक्ष आए संकट के मद्देनजर कारोबारी प्रदर्शन से जुड़ा विशेष वैरिएबल जोड़ा गया है. मौजूदा बाजार स्थितियों के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है.

5,248 करोड़ रुपये मिले हैं GMR को
मामले से जुड़े एक अन्य अधिकारी का कहना है कि हाल ही में फ्रांस की एयरपोर्ट ऑपरेटर ADP ने GMR के 49 प्रतिशत शेयर खरीदे हैं. इससे कंपनी को लगभग 5,248 करोड़ रुपये मिले हैं. भले लॉकडाउन की वजह से देश में फ्लाइटें बंद हों लेकिन दिल्ली और हैदराबाद एयरपोर्ट में विशेष विमानों का संचालन होता रहा है. ऐसे में कंपनी को नुकसान की संभावना कम है. इसकी बावजूद कर्मचारियों की सैलरी में 50 फीसदी तक की कटौती बेमानी है.

ये भी पढ़ें: Maruti Suzuki लंबे समय बाद रैंकिंग में फिसली, Hundai की ये कार बनी नंबर-1

उद्योग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनियाभर के हवाईअड्डों के यात्रियों की संख्या में इस साल 4.6 अरब से अधिक की गिरावट आएगी. इससे उनकी आमदनी में 97 अरब डॉलर या 7.3 लाख करोड़ रुपये की कमी आएगी. (भाषा इनपुट)

Trending news