Gold Loan Market: देश में लगातार बढ़ रहा गोल्‍ड लोन का मार्केट, जल्‍द बढ़कर हो जाएगा 15 लाख करोड़
Advertisement
trendingNow12446227

Gold Loan Market: देश में लगातार बढ़ रहा गोल्‍ड लोन का मार्केट, जल्‍द बढ़कर हो जाएगा 15 लाख करोड़

Gold Price: एनबीएफसी गोल्ड लोन में वृद्धि का ट्रेंड अन्य लोन उत्पाद जैसे माइक्रो-फाइनेंस, पर्सनल लोन आदि से प्रभावित हुआ है जो समान कैटेगरी को टारगेट करते हैं.

Gold Loan Market: देश में लगातार बढ़ रहा गोल्‍ड लोन का मार्केट, जल्‍द बढ़कर हो जाएगा 15 लाख करोड़

Gold Loan Interest Rate: बैंकों और एनबीएफसी द्वारा दिए जाने गोल्ड लोन का मार्केट चालू वित्त वर्ष में बढ़कर 10 लाख करोड़ रुपये हो सकता है. इतना ही नहीं मार्च 2027 तक यह बढ़कर 15 लाख करोड़ होने की उम्मीद है. एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी गई. रेटिंग एजेंसी आईसीआरए की तरफ से कहा गया क‍ि गोल्ड ज्वेलरी समर्थित कृषि लोन में बैंकों की बाजार हिस्सेदारी ज्‍यादा है. मार्च 2024 में कुल गोल्ड लोन बुक में सरकारी बैंकों की हिस्सेदारी 63 प्रतिशत थी. मार्च 2019 में यह आंकड़ा 54 प्रतिशत पर था.

बाजार हिस्सेदारी में हल्की नरमी देखने को मिली

इस दौरान एनबीएफसी और प्राइवेट बैंक की बाजार हिस्सेदारी में हल्की नरमी देखने को मिली है. वित्त वर्ष 2025 में एनबीएफसी की गोल्ड लोन बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर 17 से 19 प्रतिशत हो सकती है. हाल के कुछ समय में एनबीएफसी गोल्ड लोन में वृद्धि का ट्रेंड अन्य लोन उत्पाद जैसे माइक्रो-फाइनेंस, पर्सनल लोन आदि से प्रभावित हुआ है जो समान कैटेगरी को टारगेट करते हैं. रिपोर्ट में बताया गया कि वित्त वर्ष 20 से 24 के बीच संगठित गोल्ड लोन बाजार 25 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ा था.

गोल्ड लोन बुक 18 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़ी
इस दौरान बैंकों की गोल्ड लोन बुक 26 प्रतिशत के सीएजीआर और एनबीएफसी गोल्ड लोन बुक 18 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़ी. वित्त वर्ष 20 से लेकर वित्त वर्ष 24 के बीच बैंकों में गोल्ड ज्वेलरी से समर्थित कृषि लोन की 26 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़ी थी. वहीं, रिटेल गोल्ड लोन 32 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़े थी. इसकी वजह छोटे आधार का होना है. आईसीआरए के अनुसार एबीएफसी की ग्लोड लोन बुक वित्त वर्ष 25 में 17 से 19 प्रतिशत से बढ़ सकती है. वहीं, वित्त वर्ष 26 से वित्त वर्ष 27 से बीच इसके 14 से 15 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है.  (IANS)

Trending news