Gold Price: नवरात्रि के पहले दिन सस्ता हो गया सोना-चांदी, कीमतों में आई बड़ी गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट्स
topStorieshindi

Gold Price: नवरात्रि के पहले दिन सस्ता हो गया सोना-चांदी, कीमतों में आई बड़ी गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

Gold Price Today Delhi: नवरात्रि पर गोल्ड खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. आज सोने का भाव 50,000 के नीचे ट्रेड कर रहा है तो ऐसे में आप नवरात्रि में गोल्ड की शॉपिंग सस्ते में कर सकते हैं. आइए चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का क्या भाव है-

Gold Price: नवरात्रि के पहले दिन सस्ता हो गया सोना-चांदी, कीमतों में आई बड़ी गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

Gold Price Today on 26 September 2022: नवरात्रि (Navratri 2022) के पहले दिन सोने और चांदी (Gold-Silver Price) की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आज सोने का भाव 50,000 के नीचे ट्रेड कर रहा है तो ऐसे में आप नवरात्रि में गोल्ड की शॉपिंग सस्ते में कर सकते हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. आइए आप भी चेक कर लें आज गोल्ड का लेटेस्ट भाव क्या है-

सोना-चांदी हो गया सस्ता
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव 0.03 फीसदी की गिरावट के साथ 49388 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, चांदी की कीमतों की बात करें तो इसमें भी गिरावट देखने को मिल रही है. चांदी 1.18 फीसदी की गिरावट के साथ 55567 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रही है. 

इंटरनेशनल मार्केट में भी सस्ता हुआ गोल्ड
इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां पर सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. सोने का हाजिर भाव आज 0.21 फीसदी गिरा है तो चांदी 1.70 फीसदी गिरी है. सोने का भाव सोमवार को 1,640.35 डॉलर प्रति औंस हो गया है. आज चांदी का हाजिर भाव अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में 1.20 फीसदी गिरकर 18.56 डॉलर प्रति औंस हो गया है.

सोना खरीदने से पहले ध्यान रखें
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

चेक करें अपने शहर के रेट्स
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news