PM Kisan के लाभार्थ‍ियों के ल‍िए खुशखबरी! घर बैठे-बैठे बदल सकेंगे अब ये जरूरी चीजें
Advertisement
trendingNow11602112

PM Kisan के लाभार्थ‍ियों के ल‍िए खुशखबरी! घर बैठे-बैठे बदल सकेंगे अब ये जरूरी चीजें

PM Kisan Latest News: यह पैसा उन्‍हीं क‍िसानों को द‍िया जाता है ज‍िन्‍होंने न‍ियमानुसार सभी जरूरी दस्‍तावेज जमा क‍िए हों. केंद्री की तरफ से योजना की 13वीं क‍िस्‍त को प‍िछले द‍िनों ट्रांसफर क‍िया जा चुका है. लेक‍िन लाखों क‍िसान ऐसे हैं, ज‍िनके खाते में पैसा नहीं आया है.

PM Kisan के लाभार्थ‍ियों के ल‍िए खुशखबरी! घर बैठे-बैठे बदल सकेंगे अब ये जरूरी चीजें

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये द‍िये जाते हैं. 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में द‍िए जाने वाले पैसे क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि को मजबूत करने के ल‍िए द‍िए जाते हैं. यह पैसा उन्‍हीं क‍िसानों को द‍िया जाता है ज‍िन्‍होंने न‍ियमानुसार सभी जरूरी दस्‍तावेज जमा क‍िए हों. केंद्री की तरफ से योजना की 13वीं क‍िस्‍त को प‍िछले द‍िनों ट्रांसफर क‍िया जा चुका है. लेक‍िन लाखों क‍िसान ऐसे हैं, ज‍िनके खाते में पैसा नहीं आया है.

घर से कही और जाने की जरूरत नहीं 
बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर सही नहीं होने या ई-केवाईसी नहीं कराने पर कुछ पात्र आवेदकों का पैसा आने से रुक गया है. यद‍ि आपके साथ भी ऐसी ही कोई परेशानी है तो आप इसका समाधान घर पर ही कर सकते हैं. कई किसान नाम में बदलाव करना चाहते हैं लेक‍िन उन्‍हें यह नहीं पता क‍ि इसके ल‍िए क्‍या करना होगा. आपको बता दें आप बैंक अकाउंट, आधार नंबर और नाम से जुड़ा बदलाव ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके ल‍िए आपको घर से कही और जाने की जरूरत नहीं है.

नाम, आधार नंबर आद‍ि में बदलाव आप ऑनलाइन कर सकते हैं. यह सर्व‍िस पूरी तरह न‍िशुल्‍क है. DBT एग्रीकल्चर बिहार की वेबसाइट की तरफ से पूरे प्रोसेस को बताया गया है. आइए जानते हैं नाम एड‍िट करने या अन्‍य क‍िसी बदलाव को करने का तरीका.

नाम को कैसे करें अपडेट
- सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
- अब फॉर्मर कॉनर्र में चेंज बेनेफिशियरी नेम पर क्‍ल‍िक करें.
- यहां आधार नंबर और मांगी गई संबंध‍ित जानकार‍ियां दर्ज करें.
- आधार डाटाबेस में सेव होने पर नाम बदलने के लिए पूछेगा.
- डाटाबेस में आधार सेव नहीं होने पर आपको ड‍िस्‍ट्र‍िक ऑफ‍िस में संपर्क करना चाहिए.
- अगले चरण में रजिस्ट्रेशन नंबर, किसान का नाम, मोबाइल नंबर, और पते आद‍ि से जुड़ी जानकारी अपडेट करें.
- अब केवाईसी के लिए पूछा जाएगा और इसके अपडेट करने के लिए कहा जाएगा.
- अपना नाम, जन्मतिथि और मांगी गई सभी जानकारी अपडेट कर लें.
- अगली प्रक्रिया में आधार सीड‍िंग की जांच की जाएगी.
- यद‍ि आपका अकाउंट बैंक खाते से लिंक नहीं है तो लिंक कराने के लिए कहा जाएगा.

किस्त नहीं आने पर करें कॉल
यद‍ि पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की 13वीं क‍िस्‍त आपके अकाउंट में नहीं आई है तो आप कुछ नंबर पर कॉल करके अपनी श‍िकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके ल‍िए आपको हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करनी होगी. इस बार 8 करोड़ क‍िसानों के बैंक अकाउंट में 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर क‍िए गए हैं.

 

Trending news