जनरल-स्लीपर में सफर करने वाले लाखों लोगों का होगा फायदा, संसद में रेल मंत्री का बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow12363740

जनरल-स्लीपर में सफर करने वाले लाखों लोगों का होगा फायदा, संसद में रेल मंत्री का बड़ा ऐलान

Vande Bharat Sleeper to Vande Metro: ट्रेन में भारी भीड़ के कारण सफर करने में आ रही दिक्कतों और बार-बार रेल दुर्घटनाओं के कारण आलोचना झेल रहे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में बोलते हुए जानकारी दी है कि भारत में कब से वंदे भारत स्लीपर और वंदे मेट्रो ट्रेन चलेगी.

जनरल-स्लीपर में सफर करने वाले लाखों लोगों का होगा फायदा, संसद में रेल मंत्री का बड़ा ऐलान

 Ashwini Vaishnaw in Lok Sabha: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को बताया है कि सरकार ट्रेनों में जनरल कोच की कमी को पूरा करने के लिए तत्पर है. जैसे-जैसे जनरल कोचों की मांग बढ़ रही है उसे ध्यान रखते हुए अगले कुछ महीनों में 2500 जनरल कोच बनाने का काम शुरू किया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने 50 और 'अमृत भारत' ट्रेनें बनाने का फैसला किया है.

संसद में बोलते हुए उन्होंने कहा कि एक ट्रेन में करीब दो तिहाई स्लीपर और जनरल कोच और एक तिहाई एसी कोच होते हैं. हम 2500 अतिरिक्त जनरल कोच बना रहे हैं जिससे मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल कोच का कॉम्बिनेशन चार हो जाएगा. इसके अलावा सरकार ने 10 हजार और जनरल कोच बनाने का फैसला किया है जिससे आने वाले समय में जनरल कोच की समस्या नहीं रहेगी.

अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत

अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा कि हाल ही में दो अमृत भारत ट्रेन का उद्घाटन किया गया है. इस ट्रेन में आधे कोच स्लीपर और आधे जनरल होते हैं. सरकार ने 50 और 'अमृत भारत' ट्रेनें बनाने का फैसला किया है.

लंबी दूरी के लिए 'वंदे भारत स्लीपर' तो कम दूरी के लिए 'वंदे मंट्रो ट्रेन'

संसद में बोलते हुए रेल मंत्री ने कहा कि कम दूरी के बड़े शहरों के लिए वंदे मेट्रो डिजाइन की गई है. इसकी टेस्टिंग चल रही है और इसे बहुत जल्द लॉन्च कर दिया जाएगा. वंदे मेट्रो ट्रेन दुनियाभर के आधुनिक फीचर्स से लैस हैं. इसके अलावा लंबी दूरी के लिए वंदे भारत स्लीपर डिजाइन की गई है. इस ट्रेन की भी टेस्टिंग चल रही है. जल्द ही इस ट्रेन को भी लॉन्च किया जाएगा.

Trending news