Salary: ऐसा कौन करता है? कंपनी ने कर्मचारियों को ऑफर की 1 साल की पूरी सैलरी, लेकिन रख दी बड़ी शर्त
Advertisement
trendingNow11647972

Salary: ऐसा कौन करता है? कंपनी ने कर्मचारियों को ऑफर की 1 साल की पूरी सैलरी, लेकिन रख दी बड़ी शर्त

Layoff: छंटनी करने के मामले में देश-विदेश की कई बड़ी कंपनियां भी शामिल है. इनमें कई टेक कंपनियां भी है, जिन्होंने पिछले दिनों बड़े पैमाने पर छंटनी को अंजाम दिया है. वेबसाइट Layoffs.fyi के अनुसार मेटा से लेकर अमेजन तक, 570 बड़ी टेक कंपनियों ने इस साल अब तक 168,918 कर्मचारियों की छंटनी की है.

Salary: ऐसा कौन करता है? कंपनी ने कर्मचारियों को ऑफर की 1 साल की पूरी सैलरी, लेकिन रख दी बड़ी शर्त

Google: इन दिनों कई कंपनियों की ओर से छंटनी की जा रही है. इनमें देश-विदेश की कई बड़ी कंपनियां भी शामिल है. इनमें कई टेक कंपनियां भी है, जिन्होंने पिछले दिनों बड़े पैमाने पर छंटनी को अंजाम दिया है. वेबसाइट Layoffs.fyi के अनुसार मेटा से लेकर अमेजन तक, 570 बड़ी टेक कंपनियों ने इस साल अब तक 168,918 कर्मचारियों की छंटनी की है. छंटनियां विश्व स्तर पर हुई है. हालांकि कुछ टेक दिग्गज यूरोपीय देशों में लोगों की छंटनी के काफी संघर्ष कर रहे हैं.

छंटनी
दरअसल, कुछ यूरोपीय देशों में कंपनियां "वैश्विक स्तर पर कर्मचारी हित" के मामले पर चर्चा किए बिना कर्मचारियों को बर्खास्त नहीं कर सकती हैं. उनके कानून के अनुसार, "कंपनियों को छंटनी करने से पहले कानूनी रूप से इन परिषदों से परामर्श करने की आवश्यकता होती है, जिसमें डेटा संग्रह, चर्चा और अपील करने के विकल्प की संभावित समय लेने वाली प्रक्रिया शामिल होती है".

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

गूगल
वहीं Google छंटनी के मुद्दों को हल करने के लिए फ्रांस और जर्मनी में इन समूहों से मदद मांग रहा है. Google की मूल कंपनी अल्फाबेट ने कथित तौर पर कर्मचारियों को स्वेच्छा से इस्तीफा देने और फ्रांस में बदले में अच्छा पैकेज प्राप्त करने के लिए कहा है. इसके अलावा अमेजन कुछ वरिष्ठ प्रबंधकों को 5-8 साल के अनुभव के साथ स्वेच्छा से इस्तीफा देने पर एक साल के सैलरी का पैकेज भी दे रहा है.

टेक कंपनी
वहीं Google यूके में अपने 500 कर्मचारियों की कटौती करने की योजना बना रहा है. इन कर्मचारियों को गोपनीय पैकेज की पेशकश की जाएगी. पिछले हफ्ते Amazon.com ने अपने वीडियो-गेम डिवीजनों में लगभग 100 कर्मचारियों को अपने व्यापक कटबैक के हिस्से के रूप में रखा, जिससे प्राइम गेमिंग, गेम ग्रोथ और कंपनी के सैन डिएगो स्टूडियो में कर्मचारी प्रभावित हुए. इसके अलावा अन्य कई कंपनियां कर्मचारियों को इस्तीफा देने पर बोनस की पेशकश कर रहे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news