जनधन खातों में सरकार ने जमा की राशि, जान लीजिए किस तारीख को जाना है आपको बैंक
topStories1hindi691069

जनधन खातों में सरकार ने जमा की राशि, जान लीजिए किस तारीख को जाना है आपको बैंक

ऐसी महिलाओं के लिए बैंक अकाउंट से पैसे निकालने का दिन भी सरकार ने निर्धारित कर दिया है, ताकि बैंकों में भीड़ न लगे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का आसानी से पालन हो सके.  

जनधन खातों में सरकार ने जमा की राशि, जान लीजिए किस तारीख को जाना है आपको बैंक

नई दिल्लीः सरकार ने जून महीने की 500 रुपये की किस्त महिलाओं के जनधन खातों में ट्रांसफर कर दी है. ऐसी महिलाओं के लिए बैंक अकाउंट से पैसे निकालने का दिन भी सरकार ने निर्धारित कर दिया है, ताकि बैंकों में भीड़ न लगे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का आसानी से पालन हो सके.  

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच महत्वपूर्ण रक्षा समझौते, PM मोदी ने कही ये बात
 
मई में हुआ था दिन निर्धारित
दिन निर्धारित करने का नियम पिछले मई माह से लागू हुआ था ताकि लोग लंबी-लंबी कतार लगाकर बैंक के सामने भीड़ न लगाएं. अब फिर से इसी नियम के अनुसार बैंक पैसा निकालने की सुविधा देंगे. इसके तहत अगले पांच दिनों तक बैंकों में यह राशि निकालने की सुविधा मिलेगी. हालांकि ये सुविधा उन्हीं लोगों को मिलेंगी जिनकी खाता संख्या का आखिरी अंक इस तरह से होगा. 

आखिरी संख्या 0 या 1 है उनके लिए 5 जून

2और 3 आखिरी संख्या वाले 6 जून

4और 5 आखिरी संख्या वाले 8 जून

6और 7 आखिरी संख्या वाले 9 जून

8 और 9 आखिरी संख्या वाले 10 जून

20 करोड़ महिलाओं को मिली राशि
सरकार ने अब तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 20.63 करोड़ महिलाओं के जन-धन खातों में दो किस्तों में 20,344 करोड़ रुपये डाले हैं. जून वाली किस्त तीसरी होगी. वित्त मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक लोगों को बैंक जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं लेकिन हमने बैंक मित्र की व्यवस्था की है जो घर तक पैसा पहुंचाते हैं.

बैंकों ने सख्त किया नियम
बैंकों ने हालांकि इस बार पैसा निकालने के नियमों को काफी कड़ा कर दिया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए नये नियम बनाए हैं. पिछली बार अप्रैल में जब सरकार ने पैसा खातों में डाला था, तब भी महिलाओं की काफी भीड़ लग गई थी. अबकी बार बैंकों ने फैसला किया है कि खाता संख्या के आखिरी अंक के अनुसार लोगों को पैसा जारी किया जाएगा.

एटीएम से भी निकाल सकते हैं पैसा
इंडियन बैंक एसोसिएशन का यह भी कहना है कि कोशिश करें कि अपने आसपास के बैंक मित्र या सर्विस सेंटर से पैसा निकाल लें. वहीं ये भी कहा है कि किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं लगेगा. हालांकि 11 मई के बाद कोई भी खाता नंबर वाला व्यक्ति पैसा निकाल सकता है. 

बैंक शाखा के बाहर न लगाएं भीड़
आईबीए ने लोगों से अपील की है कि वो बैंकों के सामने भीड़ न लगाएं. जिसका जो खाता संख्या है, केवल वो ही व्यक्ति पैसा निकालने तारीख के हिसाब से आए. वित्त मंत्रालय ने यह भी कहा है कि लोग 2 हजार रुपये तक खाते से निकालने के लिए एटीएम या फिर बैंक मित्र का इस्तेमाल करें. अभी फिलहाल किसी भी एटीएम से पैसा निकालने पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लग रहा है.

ये भी देखें-

Trending news