Government schemes: सरकार की तरफ से आपकी बेटी को मिलेंगे 1 लाख 43 हजार रुपये; तुरंत इस तरह करें अप्‍लाई
Advertisement

Government schemes: सरकार की तरफ से आपकी बेटी को मिलेंगे 1 लाख 43 हजार रुपये; तुरंत इस तरह करें अप्‍लाई

Government scheme for girl child: सरकार इस योजना के तहत आपकी बेटी के अकाउंट में 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा की राशि ट्रांसफर करेगी. ये पूरा अमाउंट 5 इंस्टॉलमेंट में दिया जाएगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप इस तरह आवेदन कर सकते हैं.  

Government schemes: सरकार की तरफ से आपकी बेटी को मिलेंगे 1 लाख 43 हजार रुपये; तुरंत इस तरह करें अप्‍लाई

Ladli Laxmi Yojana Registration: नए भारत के निर्माण में महिलाओं का सहयोग होना भी जरूरी है. ऐसे में सरकार आपकी बेटी की पढ़ाई के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं. इसी तरह इस योजना के तहत आपकी बेटी को 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा का अमाउंट सरकार की तरफ से दिया जाएगा. ये राशि डायरेक्‍ट आपकी बेटी के बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी. आपको बता दें ये अमाउंट 5 किश्‍तों में खाते में जमा किया जाएगा. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ दस्‍तावेज सरकारी कार्यालय में जमा कराने होंगे, तो चलिए बिना देरी के इस योजना के बारे में जान लेते हैं.       

इस योजना के बारे में जान लीजिए

सरकार इस स्‍कीम के तहत आपकी बालिका के नाम पर 5 साल तक 6-6 हजार रुपये जमा करती है. इस तरह उस कोष में आपकी बेटी के नाम पर कुल 30 हजार रुपये जमा हो जाते है. इसके बाद आपकी बेटी को इस योजना से पैसा मिलना शुरू हो जाता है. इस येाजना के तहत पहली इंस्‍टॉलमेंट कक्षा 6टी में प्रवेश लेने पर मिलती है. इस समय आपकी बेटी के अकाउंट में 2,000 रुपये जमा किए जाते है. इसी तरह कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर आपकी बेटी को 4,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. इसके बाद कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर 6,000 रुपये दिए जाते हैं और आखिरी किश्‍त कक्षा 12वीं में दी जाती है जो 6,000 रुपये की होती है. इसके बाद आपकी बालिका जब 21 साल की हो जाती है, तब उन्‍हें 1 लाख रुपये दिए जाते हैं. हालांकि सरकार ने कुछ महीने पहले ही इस योजना में अमाउंट को बढ़ा दिया है, इस तरह आपको आखिरी इंस्टॉलमेंट भी बढ़ा कर दी जाएगी.  

यहां करें योजना के लिए अप्‍लाई 

आपको आपकी बेटी के सभी डॉक्यूमेंट्स आंगनवाडी कार्यकर्ता को जमा करने होंगे. आप लोक सेवा केन्द्र, परियोजना कार्यालय या किसी इंटरनेट कैफे पर आवेदन कर सकते हैं. यहां से अप्‍लाई करने के बाद परियोजना कार्यालय आपके आवेदन को स्वीकृत करेगा. अगर आप पूरे दस्‍तावेज जमा नहीं करेंगे तो आवेदन अस्वीकृत भी हो सकता है. एप्लीकेशन एक्‍सेप्‍ट होने के बाद आपकी बेटी के नाम से 1 लाख 43 हजार रुपये का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा. यहां आपको ध्‍यान रखना चाहिए पहले इस योजना के तहत 1 लाख 18 हजार रुपये का प्रमाण पत्र मिलता था, लेकिन अब इस स्‍कीम में राशि बढ़ गई है.  

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news