खत्म हुआ Toll Tax, आज से मुंबई में इन गाड़ियों की एंट्री हुई फ्री, जानिए इस फैसले से आपको कितना फायदा, कितनी होगी सेविंग
Advertisement
trendingNow12472984

खत्म हुआ Toll Tax, आज से मुंबई में इन गाड़ियों की एंट्री हुई फ्री, जानिए इस फैसले से आपको कितना फायदा, कितनी होगी सेविंग

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले एकनाथ शिंदे की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए टोल टैक्स हटाने का ऐलान किया है. सरकार ने मुंबई आने-जाने वालों को बड़ी राहत देते हुए आज से टोल टैक्स हटाने का फैसला किया.

toll

Mumbai Toll Tax: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले एकनाथ शिंदे की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए टोल टैक्स हटाने का ऐलान किया है. सरकार ने मुंबई आने-जाने वालों को बड़ी राहत देते हुए आज से टोल टैक्स हटाने का फैसला किया. सरकार ने मुंबई में एंट्री प्वाइंट पर बने सभी पांच टोल प्लाजा पर हल्के वाहनों के लिए टोल टैक्स हटाने का फैसला किया है. सरकार के इस फैसले से रोजाना करीब  2.8 लाख गाड़ियों को फायदा पहुंचेगा.  वहीं टोल टैक्स हटने इन रास्तों से रोज गुजरने वाले अच्छी खासी रकम बचा लेंगे.  

आज से इन गाड़ियों के लिए टोल फ्री  

महाराष्ट्र चुनाव से पहले एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने मुंबई में एंट्री के लिए सभी 5 टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों को टोल टैक्स से फ्री कर दिया है. छोटे वाहनों से मुंबई आने वाले लोगों को आज से टोल टैक्स नहीं देना होगा. इसका सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो काम के सिलसिले में रोज मुंबई आते-जाते हैं.  महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एलबीएस रोड, मुलुंड में ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, ऐरोली क्रीक ब्रिज, दहिसर में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और वाशी क्रीक ब्रिगेड पर स्थित सभी पांचों टोल बूथों से गुजरने वाली छोटे गाड़ियों को टोल टैक्स से बाहर कर दिया गया है. इस फैसला का फायदा तकरीबन 2.8 लाख हल्के मोटर वाहनों को मिलेगा. 

टोल टैक्स हटने से कितना बचा लेंगे आप ?  

 सरकार ने दहिसर, मुलुंड, ठाणे, ऐरोली और वाशी टोल प्लाजा पर छोटे वाहनों, कारों के लिए टोल फ्री कर दिया है.  हालांकि भारी मोटर वाहनों (एचएमवी) पर टोल की वसूली पहले की तरह जारी रहेगी.   मुंबई में एंट्री के लिए गाड़ियों को इन पांच टोल प्लाजाओं से होकर गुजरना पड़ता है. इन टोल पर छोटे वाहनों को 45 रुपये से लेकर 75 रुपये का टोल टैक्स भरना पड़ता है.  अगर आप कार से इनमें से किसी भी टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो आपको कम से कम 45 रुपये का टोल टैक्स देना पड़ता है. अगर आप हफ्ते में पांच दिन भी गुजरते हैं तो यानी आपको 45*5= ₹225 हफ्ते भर में लग जाते हैं. यानी सालभर में आप सिर्फ टोल टैक्स के तौर पर ₹11700 रुपये खर्च कर देते हैं. इसी तरह एसयूवी कार से चलने वालों को इन टोल प्लाजा पर 75 रुपये टोल टैक्स के तौर पर देना पड़ता है. यानी हफ्ते भर में 5 दिन भी ऑफिस जाते हैं तो आप करीब 375 रुपये हर हफ्ते और सालभर में 19500 रुपये खर्च कर देते हैं.  टोल टैक्स हटने से आप ये रकम तो पूरी तरह बचा लेते हैं.  

Trending news