Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 8000 फ्लैट, अथॉर‍िटी ने पेश की प्‍लॉट स्‍कीम; क्‍या होगी लोकेशन और प्राइस
Advertisement
trendingNow12320976

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 8000 फ्लैट, अथॉर‍िटी ने पेश की प्‍लॉट स्‍कीम; क्‍या होगी लोकेशन और प्राइस

Flats in Greater Noida: द‍िल्‍ली-एनसीआर के ग्रेटर नोएडा की तरफ लोग तेजी से आकर्ष‍ित हो रहे हैं. इस इलाके में फ्लैट की बढ़ती ड‍िमांड को देखते हुए प्राध‍िकरण ने प्‍लॉट की स्‍कीम लॉन्‍च की है. जान‍िए इसके बारे में व‍िस्‍तार से-

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 8000 फ्लैट, अथॉर‍िटी ने पेश की प्‍लॉट स्‍कीम; क्‍या होगी लोकेशन और प्राइस

Greater Noida Authority Plots Scheme: अगर आप नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (GNIDA) की तरफ से बिल्डर प्लॉट योजना शुरू की गई है. इसके तहत 8,000 से फ्लैट बनाए जा सकेंगे. प्राधिकरण की तरफ से ग्रेटर नोएडा के पांच अलग-अलग सेक्टर में पांच बिल्डर प्लॉट की ब‍िक्री के ल‍िए पेशकश की गई है. अधिकारियों की तरफ से बताया गया क‍ि रिजर्व प्राइस के आधार पर प्‍लॉट की बिक्री से करीब 500 करोड़ रुपये का रेवेन्‍यू म‍िलने की उम्मीद है.

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (GNIDA) के सीईओ एनजी रवि कुमार कहा क‍ि हाउस‍िंग सेक्‍ट में प‍िछले कुछ समय से लगातार बढ़ रही ड‍िमांड को देखते हुए बिल्डर प्लॉट की योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत डेवलपर इन पांच सेक्‍टर में करीब 8,000 फ्लैट बना सकेंगे. ज‍िन सेक्‍टर में इन प्‍लॉट की स्‍कीम लॉन्‍च की गई है उनका कनेक्टिविटी और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बेहतर है. उम्‍मीद की जा रही है अथॉर‍िटी को इस स्‍कीम से अच्छा रिस्पांस मिलेगा. आइए जानते हैं इस स्‍कीम के बारे में व‍िस्‍तार से-

लोकेशन

ये प्लॉट ग्रेटर नोएडा के पांच सेक्टर ओमिक्रॉन वन ए, म्यू, सिग्मा 3, अल्फा 2 और पाई वन में हैं. अधिकारियों के अनुसार इन सेक्टर की कनेक्‍ट‍िव‍िटी भी काफी अच्‍छी है. यहां से आप यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (EPE) से आसानी से जुड़ सकते हैं. यमुना एक्सप्रेसवे के जर‍िये ग्रेटर नोएडा आगरा और मथुरा से जुड़ता है. दूसरी तरफ ईपीई दिल्ली को एनसीआर के अन्य शहरों से जोड़ता है. आने वाले समय में इन सेक्टरों को जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से भी जोड़ा जाएगा.

प्‍लॉट साइज
प्‍लॉट के साइज की बात करें तो ये प्लॉट जमीन के हिसाब से अलग-अलग साइज के हैं. इनका एर‍िया 3,999 वर्ग मीटर से लेकर 30,470 वर्ग मीटर तक है. ग्रेटर नोएडा अथॉर‍िटी की तरफ से बताया गया क‍ि इस योजना के तहत कुल 99,000 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन क‍िया जाएगा.

क्‍या होगी कीमत
इन प्लॉट की कीमत उनके साइज और लोकेशन के हिसाब से तय की गई है. यह रिजर्व प्राइस यानी न्यूनतम दाम है. इससे कम में इन प्‍लॉट की ब‍िक्री नहीं की जाएगी. अथॉर‍िटी की तरफ से प्‍लॉट का रिजर्व प्राइस 48,438 रुपये से लेकर 54,493 रुपये प्रति वर्ग मीटर के बीच है. न्यूनतम रेट पर इन पांच प्‍लॉट की कीमत करीब 500 करोड़ रुपये है.

अलॉटमेंट
इन प्लॉट का अलॉटमेंट ई-ऑक्शन के जरिये क‍िया जाएगा. यानी अगर कोई रिजर्व प्राइस से ज्‍यादा बोली लगाता है इन प्‍लॉट का अलॉटमेंट उसे कर द‍िया जाएगा. अभी ई-ऑक्शन की तारीख तय नहीं हुई है. योजना के लिए रजिस्ट्रेशन 2 जुलाई से शुरू हो चुका है और आवेदन करने की अंत‍िम तारीख 23 जुलाई है. इच्छुक आवेदक 29 जुलाई तक अपने दस्तावेज जमा कर सकते हैं.

क्‍या है पेमेंट प्‍लान
प्‍लॉट के ल‍िए आवेदन करते समय आपको गारंटी राशि (Earnest Money) जमा करनी होगी. यह रिजर्व प्राइस का 10 प्रतिशत होगी. यह एक तरह का डिपॉजिट है, ज‍िससे यह साफ होता है क‍ि आप वाकई जमीन लेने के ल‍िए असली बॉयर हैं. अगर आपकी बोली सबसे ज्यादा रही और आपको जमीन मिल गई तो आपको जमीन मिलने की जानकारी मिलने के 90 दिन के अंदर पूरी रकम का भुगतान करना होगा.

Trending news