नहीं कर पाएंगे GST में धांधली, इन खास तैयारियों पर हो रही है आज बैठक

जीएसटी को आधार - Aadhar से जोड़ने और निगरानी रखने लिए पहली बार Artificial Intelligence (AI)- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विकल्पों पर फैसला ले सकती है.

नहीं कर पाएंगे GST में धांधली, इन खास तैयारियों पर हो रही है आज बैठक
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: GST - जीएसटी में हो रही गड़बड़ियों और धांधलियों पर रोक लगाने के लिए सरकार ने अपनी कमर कस ली है. आज राजस्व सचिव जीएसटी पर विभिन्न विभागों और अधिकारियों के साथ अहम बैठक कर रहे हैं. सरकार इस खास बैठक में जीएसटी को आधार - Aadhar से जोड़ने और निगरानी रखने लिए पहली बार Artificial Intelligence (AI)- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विकल्पों पर फैसला ले सकती है.

धांधली रोकने के ये हैं नए हथियार
मामले से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जीएसटी मौजूदा कमियों का फायदा उठा कर कई कंपनियां गड़बड़ी कर रही हैं. सरकार को भी ऐसी गड़बड़ियों के बारे में पता चला है. यही वजह है कि अब सरकार पहली बार जीएसटी को आधार से लिंक करने वाली है. साथ ही सभी सूचनाओं पर पैनी नजर रखने के लिए डाटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल पर विचार कर रही है. इसके अलावा नए रिटर्न सिस्सटम और इलेक्ट्रॉनिक बिल को फास्टैग से लिंक करने का भी विचार है. 

बैठक में कई अहम विभाग शामिल
जीएसटी को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए आज हो रही बैठक में Central Board of Indirect Taxes and Customs - सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स, Central Board of Direct Taxes - सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स, Financial intelligence unit- आर्थिक खुफिया विभाग राजस्व विभाग का छापेमार दस्ता के अधिकारी शामिल हैं. ये सभी अधिकारी आज जीएसजी के लंबित योजनाओं पर आपसी सहमति से प्रारूप तैयार करेंगे.