सस्ते होम लोन का सपना टूटा, न RBI से मिली राहत, अब HDFC ने दे दिया जोर का झटका, महंगा हुआ लोन, बढ़ गई EMI
Advertisement
trendingNow12421351

सस्ते होम लोन का सपना टूटा, न RBI से मिली राहत, अब HDFC ने दे दिया जोर का झटका, महंगा हुआ लोन, बढ़ गई EMI

HDFC Bank: एचडीएफसी बैंक ने अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया है, बैंक ने अलग-अलग अवधि की मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स  में बदलाव कर दिया है, जिसका असर कर्ज लेने वाले लोगों पर होने वाला है. बैंक ने एमसीएलआर दरों में 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर दी है. 

HDFC BANK

HDFC Bank Hikes Interest Rate: महंगे कर्ज के बोझ से दबे लोग राहत की आस लगाए बैंठे है. लोन लेने वालों को इंतजार है कि कब ब्याज दरों में कटौती का तोहफा उन्हें मिलेगा, लेकिन रिजर्व बैंक की ओर से उन्हें निराशा ही मिली. आरबीआई ने रेपो रेट में कोई कटौती नहीं कर लोगों को खासकर कर्जधारकों को निराश कर दिया. वहीं अब निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है.  

एचडीएफसी बैंक ने महंगा किया लोन   

प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया है, बैंक ने अलग-अलग अवधि की मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में बदलाव कर दिया है, जिसका असर कर्ज लेने वाले लोगों पर होने वाला है. बैंक ने एमसीएलआर दरों में 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर दी है. नई दरें 7 सितंबर 2024 से ही लागू कर दी गई है. 

महंगा हुआ होम लोन  
एचडीएफसी बैंक ने अलग-अलग अवधि के लिए लोन की ब्याज दरों में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है. नए बदलाव के बाद तीन महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर में 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही अब 3 महीने के लिए ब्याज दर 9.25 फीसदी से बढ़कर 9.30 फीसदी पर पहुंच गई. इसी तरह से 6 महीने के लोन के लिए नई ब्याज दर 9.30 फीसदी , एक साल की अवधि के लिए 9.45 फीसदी ब्याज दर और दो साल के लिए 9.45 फीसदी ब्याज दर लगेगा.  

इन लोगों को लगेगा झटका 

बैंक के इस फैसले से होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan), एजुकेशन लोन (Education Loan) लेने वाले लोगों को अधिक ब्याज दर चुकाना होगा. उनकी ईएमआई बढ़ जाएगी. पहले से ज्यादा ब्याज देना होगा. यानी कुल मिलाकर लोन लेने वालों पर बोझ बढ़ गया है.  सिर्फ एचडीएफसी ही नहीं बल्कि देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने भी पिछले महीने अलग-अलग अवधि के लिए लोन की ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर दी थी. एसबीआई के अलावा केनरा बैंक, यूको बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने लोन को महंगा कर दिया है.  

Trending news