समझदारी से करेंगे Credit Card का इस्तेमाल तो होंगे कई सारे फायदे

कई लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत लापरवाह तरीके से करते हैं, जिससे उनको आगे चलकर परेशानी उठानी पड़ती है. इस तरह के इस्तेमाल से क्रेडिट स्कोर (Credit Score) भी खराब होता है, जिससे भविष्य में किसी तरह का लोन मिलने में परेशानी हो सकती है.

समझदारी से करेंगे Credit Card का इस्तेमाल तो होंगे कई सारे फायदे
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना काल में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. हालांकि कई लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत लापरवाह तरीके से करते हैं, जिससे उनको आगे चलकर परेशानी उठानी पड़ती है. इस तरह के इस्तेमाल से क्रेडिट स्कोर (Credit Score) भी खराब होता है, जिससे भविष्य में किसी तरह का लोन मिलने में परेशानी हो सकती है. साथ ही साथ एक बड़ी राशि को ब्याज के तौर पर चुकाना पड़ता है, क्योंकि इस पर चक्रवृद्धि ब्याज (Compounding Interest) दर लगती है.

स्मार्ट तरीके से यूज करने पर मिलते हैं कई फायदे
निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने क्रेडिट कार्ड के स्मार्ट तरीके से यूज करने पर कई सारे फायदे बताएं हैं. बैंक का कहना है कि अगर लोग क्रेडिट कार्ड का समझदारी से प्रयोग और बिल का समय पर भुगतान करें तो फिर ये एक तरह से फायदे का सौदा होता है. हमारी सहयोगी वेबसाइट Zeebiz.com से बात करते हुए बैंक ने कहा बहुत से लोगों को अभी भी क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से प्रयोग करना पता नहीं है, जिससे वो नुकसान में रहते हैं. 

पेमेंट करने में होती है सुविधा
आप सिर्फ एक कार्ड स्वैप कराते हैं और पेमेंट हो जाता है. ज्यादा कैश लेकर चलने की जरूरत ही नहीं है. आप चाहें तो क्रेडिट कार्ड को डिजिटल वॉलेट से लिंक करा सकते हैं. इसके साथ ही किसी तरह का चेक लेकर चलने की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

यह भी पढ़ेंः 1 अक्टूबर से गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करना पड़ेगा भारी, अ‍ब लगेगा इतना जुर्माना

बिना ब्याज के मिल जाता है क्रेडिट
क्रेडिट कार्ड खरीदारी और पेमेंट के बीच एक ग्रेस पीरियड के साथ आता है. यह 50 दिनों तक हो सकता है. इस 50 दिनों के लिए बैंक आपसे कोई ब्याज नहीं लेता है. इससे आप बड़ा सामान खरीद सकते हैं और बैंक को आपको 50 दिनों तक में बिल चुकाना होता है. ध्यान रहे, इससे चूकने पर यह आपको महंगा पड़ेगा.

रिवॉर्ड्स को भुना सकते हैं
जब भी आप क्रेडिट कार्ड से कोई पेमेंट करते हैं तो आपको रिवॉर्ड्स मिलते हैं. आप इन्हें कई तरह के ऑफर्स के साथ भुना सकते हैं. इससे आपके कुछ पैसे बच जाते हैं.

क्रेडिट स्कोर में हो सकता है इजाफा
क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा कर सकता है. CIBIL जैसी संस्थाएं लोगों को क्रेडिट स्कोर देती हैं, जो इस बात पर डिपेंड करता है कि वे अपने पेमेंट को लेकर आप कितने एक्टिव हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल समय पर चुका देते हैं तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा होता है. एक अच्छा क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि आप भविष्य में आसानी से लोन और क्रेडिट कार्ड दोनों ले सकेंगे.

एक्स्ट्रा बेनिफिट
क्रेडिट कार्ड के कुछ एक्स्ट्रा बेनिफिट भी हैं. मान लीजिए आपके पास एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड है, तो आकस्मिक निधन का कवर और आपके द्वारा खरीदी गई वस्तुओं पर आग और चोरी की स्थिति में सेफ्टी पा सकते हैं. ऐसे में आपको बिना किसी प्रीमियम के बीमा कवर मिलेगा. आपको केवल कुछ मिनिमम खर्च करना होता है.

समय पर जमा हो जाता है यूटिलिटी बिल
आप हर महीने अपने फोन, बिजली या गैस बिल जैसे रेकरिंग पेमेंट्स करते हैं. यह बिल समय पर जमा हो जाए, इसके लिए अपने क्रेडिट कार्ड को पेमेंट के लिए ऑटोमैटिक सेट कर सकते हैं. इससे आपके बिल पेमेंट के भूलने की समस्या खत्म हो जाती है और आपको पेनाल्टी नहीं भरनी होती है.  

Video-